Maharashtra Coronavirus Update | महाराष्ट्र में ‘इस’ दिन से शुरू होगी कोरोना की तीसरी लहर!

सोलापुर (Solapur News) : Maharashtra Coronavirus Update | गणेशोत्सव के अवसर पर राज्य भर में भीड़ बढ़ने की आशंका है। वहीं दूसरी ओर टास्क फोर्स (Task Force) और आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार 20 सितंबर से 30 अक्टूबर के बीच राज्य (Maharashtra Coronavirus Update) में कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave) आने की आशंका है। इसी पृष्ठभूमि पर राज्य में गणेशोत्सव से पहले फिर से पाबंदियां (restrictions) कड़ी कर दी जाएंगी। इस संबंध में गुरुवार को वर्षा बंगले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) और मुख्य सचिव सीताराम कुंटे (Sitaram Kunte) के बीच बैठक हुई। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि अगले सप्ताह टास्क फोर्स की बैठक होगी, जिसके बाद 10 सितंबर से पहले लॉकडाउन (Lockdown) को कड़ा करने का निर्णय लिया जा सकता है।

राज्य में कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अब तीसरी लहर 40 दिन का होगा, ऐसा अंदाजा चिकित्सा विशेषज्ञों ने लगाया है। कोल्हापुर, सांगली, सोलापुर, पुणे और सातारा जिलों के ग्रामीण इलाकों में कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। राज्य (Maharashtra) में गणेशोत्सव और नवरात्रोत्सव व्यापक रूप से मनाए जाते हैं। इस दौरान जगह-जगह भारी भीड़ देखने को मिलती है। आशंका जताई जा रही है कि भीड़ से कोरोना का प्रकोप (corona outbreak) बढ़ेगा। इसलिए गणेशोत्सव से पहले राज्य में फिर से पाबंदियां कड़ी कर दी जाएंगी। मौजूदा स्थिति में बिना मास्क पहने घूमने वालों की संख्या काफी है। खासकर ग्रामीण इलाकों में नियमों का पालन नहीं किया जाता है। शहर के बाजारों में भी भीड़भाड़ है और बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क (Mask) के घूम रहे हैं। सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए ऑक्सीजन उत्पादन और भंडारण क्षमता बढ़ा दी है। अस्पतालों में बेड भी उपलब्ध कराए गए हैं और बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

हर साल गणेशोत्सव और नवरात्रि उत्सव के लिए भक्तों की भारी भीड़ होती है। जन स्वास्थ्य विभाग (Health Department) नागरिकों की सुरक्षा के लिए राज्य में कोरोना के प्रसार की समीक्षा करके प्रतिबंधों को कड़ा करने का निर्णय ले सकता है ताकि भीड़ से कोरोना न बढ़े। विशेषज्ञों का अनुमान है कि कोरोना की तीसरी लहर 20 सितंबर से 30 अक्टूबर के बीच आने की संभावना है।

– श्रीरंग घोलप, अपर सचिव, आपदा प्रबंधन, मुंबई

प्रतिबंध की संभावित स्थिति…

 

  • आवश्यक सेवाओं को छोड़कर रात 8 बजे के बाद अन्य दुकानें बंद रहेंगी।
  • होटल, रेस्टोरेंट में भीड़ न करें; पार्सल सेवा रहेगी प्राथमिकता।
  • शनिवार और रविवार को कड़ा कर्फ्यू रहेगा। आवश्यक सेवा की दुकानें चलती रहेंगी।
  • सार्वजनिक परिवहन पर 50% प्रतिबंध; यात्री टीककरण करवाएं।
  • एक साथ घूमने वाले पांच से अधिक व्यक्ति पर रोक; कर्फ्यू लागू रहेगा।
  • संबंधित जिले के जिलाधिकारी मरीज की स्थिति को देखकर प्रतिबंध का निर्णय लेंगे।

 

 

Maharashtra | शाम तक ट्रांसफर नहीं होने पर खुद को आग लगा लूंगा, कहकर पुलिस हवलदार लापता, प्रशासन की उड़ी नींद

PMPML | पुणेकरों को राहत! पीएमपीएमएल बस पास की कीमत में कटौती, टिकट दर में बढ़ोतरी भी रद्द

You might also like

Comments are closed.