Maharashtra Congress | राज्‍य में कांग्रेस का राजस्‍थान पैटर्न ? ये मंत्री बदले जाने की संभावना, दिल्‍ली में हलचल तेज

मुंबई : Maharashtra Congress | राजस्‍थान में जिस तरह से मंत्रिमंडल के सदस्‍यों को इस्‍तीफा लेकर नया मंत्रिमंडल (new cabinet) तैयार किया गया उसी तरह से कई चौंकाने वाले निर्णय महाराष्‍ट्र कांग्रेस द्वारा लिए जाने की आशंका है. शीतकालीन सत्र से पहले यह बदलाव करने की जिद महाराष्‍ट्र कांग्रेस (Maharashtra Congress) ने पकड़ ली है. यह जानकारी सूत्रों से मिली है. महाराष्‍ट्र कांग्रेस के अध्‍यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) और पूर्व मुख्‍यमंत्री सुशीलकुमार शिंदे (SushilKumar Shinde) की बेटी प्रणीति शिंदे (Praneeti Shinde) को मंत्रिपद दिए जाने की चर्चा है. इसी दौरान विधान सभा अध्‍यक्ष (speaker of the Assembly) पद पर भी किसी खास को बिठाये जाने की चर्चा शुरू हो गई है.

 

नाना पटोले (Nana Patole) ने कहा कि मैं दिल्‍ली गया था लेकिन इस मुद्दे को लेकर नहीं, लेकिन पार्टी के सीनियर जो निर्णय लेंगे वह मंजूर होगा. महाराष्‍ट्र कांग्रेस के कुछ मंत्रियों को बुलाकर पार्टी के सीनियर नेता उनसे बात कर रहे हैं.  ऐसा कहा जा रहा है कि पूरी चर्चा के बाद मंत्रिमंडल में कुछ सदस्‍यों को पार्टी की जिम्‍मेदारी दी जाएगी. जबकि कुछ लोगों को मंत्रिपद. पटोले को प्रदेशाध्‍यक्ष बनाते वक्‍त उन्‍हें पार्टी के सीनियर नेताओं ने मंत्रि बनाने का वादा किया था. इसलिए उन्‍हें मंत्रिपद मिलने की संभावना जताई जा रही है. इसके लिए वे इच्‍छुक भी बताए जा रहे हैं.

 

इनका मंत्रिपद बदलेगा ?

 

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad),ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ( Nitin Raut), आदिवासी विकास मंत्री के सी पाडवी  (KC Padvi) में से कुछ बदलाव किया जाएगा. ऐसा कहा जा रहा है कि विधानसभा का अध्‍यक्ष पद कांग्रेस के पास रहेगा. इससे पूर्व राष्‍ट्रवादी कांग्रेस और शिवसेना भी स्‍पष्‍ट कर चुकी है. भोर के विधायक संग्राम थोपटे (MLA Sangram Thopte) का नाम अध्‍यक्ष पद के लिए सुझाया गया है. लेकिन पार्टी ने इस विषय में निर्णय नहीं लिया है.

 

अधिवेशन नागपुर की बजाय मुंबई में

 

अगले सप्‍ताह विधिमंडल  कामकाज सलाहकार समिति की बैठक होने की उम्‍मीद है. अधिवेशन नागपुर की बजाय मुंबई में हो, यह इच्‍छा मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री की है. 20 दिसंबर के आसपास एक सप्‍ताह का अधिवेशन मुंबई में होगा. एक सीनियर नेता का कहना है कि इससे पूर्व यह बदलाव कांग्रेस को करना चाहिए.

 

माना जा रहा है कि कांग्रेस के कई नेता मंत्रिपद पाने के इच्‍छुक है. ऐसे में अपने विधायकों को खुश रखने के लिए कांग्रेस राजस्‍थान पैटर्न को अपनाने पर विचार कर रही है. राजस्‍थान में जिस तरह से पूरे मंत्रिमंडल ने इस्‍तीफा दिया और नये लोगों को मंत्रि बनाया गया, उसी तरह से यहां कांग्रेस का विस्‍तार करने पर विचार किया जा रहा है. नाना पटोले हाल ही में दिल्‍ली के दौरे से लौटे है. पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ उनकी बातचीत हुई है. ऐसे में आने वाले दिनों में कांग्रेस के हिलाज से बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है.

 

 

 

Nagar Panchayat Election | राज्‍य के 105 नगर पंचायतों के लिए 21 दिसंबर को वोटिंग, आचारसंहिता लागू

 

Retired ACP Shamsher Khan Pathan | 26/11 हमले के वक्‍त परमबीर सिंह ने आतंकी कसाब का मोबाइल छिपाया ; रिटायर्ड ACP शमशेर खान पठान का आरोप

You might also like

Comments are closed.