Maharashtra | नाणेघाट में गैर क़ानूनी निर्माण कार्य, पुरातत्व विभाग दवारा केस दर्ज कराया गया 

जुन्नर (Junnar News) : घाटघर (तालुका -जुन्नर) के ऐतिहासिक नाणेघाट (Maharashtra) में बिना परमिशन निर्माण कार्य मामले में जुन्नर पुलिस स्टेशन (Junnar Police Station) में केस दर्ज किया गया है।  नाणेघाट (Naneghat) में किसी भी तरह का निर्माण कार्य और खुदाई नहीं की जाए।  इस क्षेत्र (Maharashtra) का  ऐतिहासिक सौंदर्य खतरे में आ जाए इस तरह का कोई काम नहीं किया जाए।  इस तरह का प्रस्ताव घाटघर ग्राम पंचायत (Ghatghar Gram Panchayat) ने पास किया था ।
लेकिन इसकी उपेक्षा कर नाणेघाट के पास होटल के लिए पत्रे के  शेड   का निर्माण कार्य कराया गया है।  साथ ही निजी व्यक्ति दवारा  होटल तक आने जाने का रास्ता तैयार करने की जानकारी पुरातत्व  विभाग (Archeology Department) को मिली थी. इसके  आधार   पर जुन्नर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई  है।  पुरातत्व विभाग के कर्मचारी गोकुल मारुती दाभाड़े (Gokul Maruti Dabhade) दवारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर जुन्नर पुलिस (Junnar Police) ने घाटघर के यमुनाबाई किशन रावते (Yamunabai Kishan Rawate) के खिलाफ संसोधित अधिनियम 2010 की धारा 20 व 30 ब के अनुसार केस दर्ज किया है।  यह जानकारी पुलिस इंस्पेक्टर विकास जाधव (Police Inspector Vikas Jadhav) ने दी है।
दाभाड़े व उनके सहकर्मी मधुकर रावते (Madhukar Rawate) नानेघाट परिसर का निरीक्षण कर रहे थे तभी लेणी से करीब 150 मीटर दूर  बगैर पुरातत्व विभाग की परमिशन और एनओसी के  पत्रा के शेड का निर्माण कार्य चल रहा था।  इस मामले में  नोटिस भेजा गया था लेकिन इसके बाद भी यहां निर्माण कार्य चल रहा था।  तीन सौ मीटर के अंदर यह शेड बनाया गया है।
घाटघर ग्राम पंचायत ने नाणेघाट परिसर का सौंदर्य के साथ खिलवाड़ न हो इसके लिए परिसर में किसी भी तरह खुदाई, निर्माण कार्य नहीं करने और यहां आने वाले पर्यटकों दवारा प्लास्टिक और अन्य कचरा फैला कर गंदगी का साम्राज्य स्थापित नहीं करने से जुड़ा प्रस्ताव 13 जून 2018 में घाटघर ग्राम पंचायत ने लाया था।
इसके बावजूद गट क्रमांक 258 में रावते परिवार ने अपनी जमीन पर बिना कोई परमिशन लिए खुदाई और निर्माण कार्य किया।  यह जानकारी ग्राम पंचायत दवारा तहसीलदार को लिखी गई चिट्ठी से सामने आई है।  ग्रामीणों ने डर जताया है कि इस तरह से नाणेघाट परिसर चेहरा बदसूरत हो जाएगा

 

 

 

Pune News | अक्षर का रंग उड़ा देखकर अजीत पवार का पारा चढ़ा; दो घंटे का समय देकर अधिकारियों को लगाया काम पर

Mumbai | मुंबई में भी स्कूल खुलेंगे ? महापौर ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

You might also like

Comments are closed.