Loading...

ताजमहल के ‘इस’ दृश्य के दीदार को अब चांदनी का इंतजार नहीं, हर दिन सिर्फ 20 रुपए में देंखे ‘यह’   

Loading...

नई दिल्ली: समाचार ऑनलाइन–  दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल के दर्शन आज (शुक्रवार)  से शुरू हो गए हैं. ताजमहल के मेहताब बाग से पर्यटक सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच ताज का दीदार कर सकेंगे. इसके लिए पर्यटकों को सिर्फ 20 रुपए का टिकिट लेना होगा. वहीं पूर्णिमा के दिन रात 12 बजे तक चाँद की रोशनी से नहाते ताजमहल की अदभुत सुंदरता को देखा जा सकेगा.

Loading...

बता दें कि विजिटर टिकट को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है. अब विदेशी पर्यटकों से भी भारतियों के बराबर टिकिट शुल्क लिया जाएगा, जो कि पहले अधिक था.

ताज नाइट व्यूप्वाइंट बनाया गया

पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से यमुनापार स्थित मेहताब बाग और यमुना नदी के बीच में ताज नाइट व्यू प्वाइंट तैयार किया गया है.  इसके लिए एक विशेष लाल पत्थर का मंच (रेड सैंड स्टोन प्लेटफॉर्म) बनाया गया है.

Loading...

हर दिन तीन घंटे किया जा सकेगा ताज का दीदार

आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित इस स्थान से, पर्यटक प्रतिदिन तीन घंटे तक ताजमहल की सुदरता को निहार सकेंगे. यह स्थान पूर्णिमा के दिन 12 बजे तक खुला रहेगा.

ताजमहल से 300 मीटर दूर

बता दें कि ताजमहल के मुख्य गुंबद से रेड सैंड स्टोन प्लेटफॉर्म की दूरी लगभग 300 मीटर है. यही से ताजमहल को देखा जा सकेगा. अगर पर्यटक इस जगह से ताज को निहारना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अधिक शुल्क देना होगा. इसके लिए देशी पर्यटकों को 510 रुपये और विदेशियों को 750 रुपये का टिकिट लेना होगा. वहीं महताब बाग स्थित ताज नाइट व्यू प्वाइंट से ताज को देखने के लिए देशी और विदेशी पर्यटकों को सिर्फ 20 रुपये ही चुकाने होंगे.

visit : punesamachar.com

Loading...

Comments are closed.