Lightning Strikes | बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश, राजस्थान में 49 लोगों की मौत

बिजली गिरने से लोगों की मौत

नई दिल्ली (New Delhi), 12 जुलाई : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में रविवार को अलग अलग घटना में बिजली गिरने (Lightning Strikes) से 49 लोगों की मौत (Death) हो गई। मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अलग अलग जगहों पर बिजली गिरने (Lightning Strikes) से 30 लोगों की मौत हो गई। इनमे प्रयागराज (Prayagraj)  में 14, कानपूर देहात (Kanpur Dehat) में 5 जबकि कौशांबी (Kaushambi)में 4 लोगों की मौत हुई है। फिरोजाबाद ( Firozabad) में 3, उन्नाव (Unnao) और चित्रकूट (Chitrakoot) में 2-2 लोगों की मौत (Death) हो गई।

 

राजस्थान (Rajasthan) में बिजली गिरने (Lightning Strikes) से 19 लोगों की मौत (Death) हो गई। इनमे 11 लोगों की मौत जयपुर (Jaipur) में हुई है। रविवार को राज्य के अलग अलग हिस्सों में बिजली गिरने (Lightning Strikes) की घटना में 17 लोग जख्मी हो गए। जयपुर (Jaipur), ढोलपुर ( Dholpur), कोटा ( Kota) और जहालवार (Jalawar) जिले में रविवार को जमकर बारिश (Rain) हुई है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हुई मौत (Death) की घटना के मामले में सरकार ने पीड़ित परिवारों को उचित मदद के आदेश दिए है। रविवार को गाजीपुर (Ghazipur), फिरोजाबाद (Firozabad,), बलिया (Ballia) के कुछ हिस्सों में लोगों के पानी में बहने की भी खबर सामने आई है।

राजस्थान आपदा प्रबंधन विभाग (Rajasthan Disaster Management Department) दवारा दी गई जानकारी के अनुसार रविवार की शाम 6 बजे जोरदार बारिश (Rain) की शुरुआत हुई। अंबर किले के पास रविवार की शाम बिजली गिरी। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई जबकि 12 लोग जख्मी हो गए। घटना के बाद जख्मियों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने मृतक के परिवारों को 5-5 लाख रुपए के मदद की घोषणा की है।

जख्मियों को भी मदद देने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए है।

राजस्थान के जहालवार के लालगौंन में बकरी चराने गए एक 23 वर्षीय व्यक्ति की बिजली गिरने से मौत हो गई।

 

 

Maharashtra Hindi News | महाराष्ट्र : मुंबई में तेज़ी से कम हो रहा जन्मदर, कोरोना संक्रमण का है परिणाम?

 

Pune Crime News in Hindi | पुणे : राजनीतिक गुरु रघुनाथ येंमुले गिरफ्तार

 

 

 

You might also like

Comments are closed.