काइनेटिक ने 25 हजार रुपए का ई-साइकिल बाजार में उतारा

पुणे, 27 नवंबर – इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र की काइनेटिक ग्रीन कंपनी ने ऑटो सेक्टर की ऑटोलाइन कंपनी के सहयोग से 24,999 रुपये मूल्य की इलेक्ट्रिक साइकिल बाजार में पेश की.   काइनेटिक ग्रीन की संस्थापक सुलज्जा मोटवानी फिरोदिया व ऑटोलाइन के प्रबंध निदेशक शिवाजी आखाड़े ने बुधवार को होटल रामी ग्रैंड में आयोजित पत्रकार-वार्ता में यह जानकारी दी. इस अवसर पर वरिष्ठ उद्योगपति अरुण फिरोदिया भी उपस्थित थे.

फिरोदिया ने बताया कि यह ई-साइकिल जल्द ही सौ फीसदी स्वदेशी बनावट की बनेगी. यह साइकिल 4 कलर्स में मिलेगी. ग्रीन, फिट व मेक इन इंडिया पर यह उत्पाद खरा उतरेगा तथा कुछ शहरों की पायलट लांच प्रक्रिया खत्म होने के बाद आगामी वर्ष में हमने 5 हजार साइकिलें बेचने का लक्ष्य रखा है. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी देश के परिवहन का भविष्य है और इसी बात को ध्यान में रखकर हम इस क्षेत्र में आम आदमी के बजट के अनुकूल वाहन ले आये हैं.

उन्होंने बताया कि यह साइकिल बुुजुर्गों, महिलाओं, विद्यार्थियों व कम अंतर तक जाने वाले व्यवसायियों के लिए उपयोगी साबित होगी. एक बार बैटरी चार्ज किये जाने के बाद यह साइकिल 25 किलोमीटर तक चलती है और इसकी बैटरी की लाइफ 2 वर्ष तक है तथा ग्राहक पोर्टेबल बैटरी खरीदकर रख सकते हैं. इस ई-साइकिल को सब्सिडी हासिल करने के लिए हम केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजने वाले हैं.

उन्होंने बताया कि वर्तमान में हमारे डीलर्स की संख्या 150 है और आने वाले समय में इसे 350 तक पहुंचाया जायेगा. लैम्बोर्गिनी कंपनी के सहयोग से हम गोल्फ मैदान के लिए जरूरी ट्राईसाइकिल विकसित कर रहे हैें और उसका निर्यात किया जायेगा. इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाला संपूर्ण पॉवरट्रेन सोल्यूशन हम विकसित कर रहे हैं. पूरी तरह से भारतीय बनावट का हमारा इलेक्ट्रिक लोडर रिक्शा जल्द ही बनेगा.

Comments are closed.