कोरोना काल में हार्ट को रखे मजबूत, खाने में शामिल करें ये 8 चीजें

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम –  इस कोरोना काल में हमे अपने शरीर पर ध्यान देने बेहद जरुरी है। जिसमें हार्ट सबसे महत्पूर्ण में से एक है। दरअसल ह्दय रोगियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है इसका सबसे बड़ा कारण है खराब दिनचर्या। सेहतमंद जिंदगी के लिए दिनचर्या का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। यदि ह्दय अच्छा रखना है, तंदरूस्त रहना है, तो अपने आहार में, अपनी दिनचर्या में, सही बदलाव करना जरूरी है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए केवल आहार नहीं, बल्कि पौष्टिक आहार सख्त जरूरी है। शारीरिक चुस्ती और संतुलित आहार के दम पर आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। अमेरिका में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अगर लंबे वक्त तक आपकी नींद पूरी ना हो तो आपका दिल खतरे में है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर डाल रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में जरूरी है कि हार्ट को हेल्दी बनाएं। जिससे कोरोना के साथ-साथ कोई दूसरी बीमारी अटैक ना कर पाएं। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना योग, प्राणायाम कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी थाली में ऐसे फूड्स और सब्जियां शामिल कर सकते हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने के साथ लंग्स, लिवर को भी हेल्दी रखेंगे।

तुलसी – औषधिय गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर आदि को भी कंट्रोल में रखता है।

सब्जियां – बीन्स, ओक्र (भिंडी) और एगप्लांट (बैंगन) भले ही आपको अपनी थाली में रास ना आए, लेकिन ये फाइबर युक्त सब्जियां शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं। इसलिए अगर रोज ना भी मुमकिन हो, तो हफ्ते में दो बार इन्हें जरूर खाएं।

लहसुन – लहसुन का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है। लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है। जो हार्ट के आर्टिज्म का साफ करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद करते हैं। रोजाना 3-4 लहसुन की कली खाली पेट सेवन करे। अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो रात को पानी में कली को भिगोकर सुबह खा लें। इसके अलावा आप लहसुन को भुनकर भी खा सकते हैं।

ग्रीन टी – एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं। एंटी ऑक्सिडेंट्स फैट कम करने में कारगर होते हैं। इसलिए दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है क्योंकि हार्ट ब्लॉकेज का सबसे बड़ा कारण शरीर की चर्बी ही होती है।

मछली – अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार स्वस्थ दिल के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मछली खानी चाहिए. सार्डीन, सैमन, मैकरल मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल को महफूज रखते हैं।

दालचीनी और अर्जुन का छाल – यह दोनों की चीज हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है। रोजाना दालचीनी और अर्जुन की छाल का काढ़ा पिएं। इससे आपका कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहेगा जिससे आपका दिल हेल्दी रहेगा। इसके अलावा आपकी हड्डियां मजबूत होने के साथ हार्ट के ब्लॉकेज को साफ करने में मदद मिलेगी।

फल – अगर बात दिल के स्वास्थ्य की करें, तो अनार, केला, सेब, बेरी जैसे साइट्रस फलों के सेवन सबसे बढ़िया माना गया है। इनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्लैवनॉइड्स, पॉलीफेनोल और विटामिन होते हैं। वैसे तो साइट्रस फलों का लोग जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन अगर इन्हें साबुत खाया जाए तो इनका फाइबर हमारे पेट को भी साफ रखता है।

लौकी – लौकी का आयुर्वेद में बहुत अधिक महत्व है। विभिन्न तत्वों से भरपूर में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसके साथ ही यह ब्लड- शुगर, वजन को भी कंट्रोल करता है।

You might also like

Comments are closed.