उड़ान भरने तैयार विमान के सामने आ गई जीप

पुणे। सँवाददाता – रनवे पर उड़ान भरने के लिए तैयार एयर इंडिया का एक विमान शनिवार को पायलट की सूझबूझ के चलते बड़े हादसे का शिकार होने से बच गया।  पुणे एयरपोर्ट के रनवे पर विमान जैसे ही दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाला था, वैसे ही अचानक एक जीप और एक आदमी रास्ते में आ गया। बताया जा रहा है कि उस वक्त विमान तकरीबन 222.24 किमी प्रति घंटा (120 नॉट) की रफ्तार पकड़ चुका था। विमान के पायलट ने तुरंत अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए टेकऑफ का फैसला लिया। विमान सुरक्षित तौर पर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच गया।

नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस घटना की जांच के आदेश देते हुए बताया कि यह घटना शनिवार सुबह पुणे एयरपोर्ट की है। रनवे पर विमान ए-321 उड़ान भरने के दौरान जैसे ही पायलट ने जीप लिए हुए एक आदमी को देखा तो उसने टक्कर से बचने के लिए विमान को पहले ही टेकऑफ कर दिया। हालांकि, इस घटना से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया को सलाह दी गई है कि वह विमान से कॉकपिट वायस रिकॉर्डर को हटा ले, ताकि उसका विश्लेषण किया जा सके।

इस घटना के बारे में प्राथमिक जांच से नाता रखने वाले एक अन्य अधिकारी ने बताया कि विमान को जांच के लिए सेवा से हटा दिया गया है। एयर इंडिया को सलाह दी गई है कि वह पुणे एयर ट्रैफिक कंट्रोल के साथ इस बारे में बातचीत कर जांच में सहयोग करे और रनवे पर होने वाली किसी गतिविधि के बारे में पता लगाए। इस घटना के बारे में पूछे जाने पर एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर में ए-825 को संचालित करने के लिए ए-321 विमान का निरीक्षण किया गया था। पता चला कि विमान के निचले हिस्से में कुछ निशान आए थे। यह विमान पुणे से आया था। प्रवक्ता ने बताया कि विमान को व्यापक जांच के लिए वापस ले लिया गया है। कॉकपिट वायर रिकॉर्डर और सॉलिड स्टेट फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर ले लिए गए हैं। इनकी जांच के बाद ही जो जानकारी सामने आएगी, उसे साझा की जाएगी।

You might also like

Comments are closed.