Israel Gaza War : गाजा में मारे गए 65 और इजरायल में 7, बन रही युद्ध की स्थिति!

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग बढ़ता ही जा रहा है। दोनों तरफ से एक-दूसरे पर हमले किए जा रहे हैं। इस बीच अब हमास की तरफ से भी इजराइल पर 130 रॉकेट दागे गए है। इसे इजराइल पर हमास की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है। इस बीच गाजा में मौत का आंकड़ा 65 तक पहुंच गया है। वहीं इजराइल में 7 लोगों की मौत हो गई है।

हमास के नए हवाई हमले से दोनों के बीच युद्ध जैसी स्थिति हो गई है। फिलिस्तीनी संगठन हमास और यरूशलम के बीच हिंसा ने दुनिया भर को चिंता में डाल दिया है। दोनों ओर से लगातार रॉकेट हमले जारी हैं। इजराइल के हवाई हमले से गाजा की एक बहुमंजिला इमारत जमीन में मिल गई है। इसके जवाब में हमास ने और ज्यादा रॉकेट गिराने की चेतावनी दी है। अल जजीरा के मुताबिक इजरायल के हवाई हमले में उग्रवादी संगठन हमास का गाजा सिटी कमांडर बसम ईसा मारा गया है। हमास समूह ने इसकी पुष्टि की है। बसम ईसा हमास का अब तक का सबसे बड़ा अधिकारी था।

गाजा में मरने वाले फिलस्तीनियों की संख्या 65 हो गई है। जिसमें 16 बच्चे और 5 महिलाएं शामिल हैं। हमले में 86 बच्चों और 39 महिलाओं सहित कम से कम 365 लोग घायल हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हमास के कब्जे वाले गाजा से बीते दो दिनों में (सोमवार से बुधवार) तक लगभग एक हजार से ज्यादा रॉकेट दाए गए हैं। हालांकि इजराइल ने अपने आयरन डोम डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर अपनी बड़ी आबादी को सुरक्षित कर लिया है। लेकिन लेकिन तकनीकी खराबी के चलते कुछ रॉकेट इससे बच निकले थे और जमीन पर गिर गए थे। कहा जा रहा है कि इजराइल के आयरन डोम का सक्सेस रेट 80-90 प्रतिशत है।

वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कहा है कि जरूरत पड़ने पर इजराइल अधिक ताकत का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि हमास और दूसरे छोटे इस्लामिक संगठन इस आक्रमकता की भारी कीमत चुकाएंगे। हमास ने कहा है कि अगर इजराइल इसे और भी ज्यादा बढ़ाना चाहता है तो हमास भी तैयार हैं।

You might also like

Comments are closed.