क्या कॉल रिकॉर्ड कर रहा है कोई, जानें ऐसे

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : कॉल रिकॉर्डिंग आम हो चुकी है। बिना इजाजत किसी की कॉल रिकॉर्ड करना कहीं न कहीं चोरी करने जैसा ही है। अगर आप किसी से पर्सनल बातें कर रहे हैं और कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है तो ये आपके लिए गंभीर समस्या बन सकती है। किसी की बातचीत उसकी अनुमति के बगैर रिकॉर्ड करना असल में आर्टिकल 21 के खिलाफ है। इसके तहत किसी व्यक्ति के निजता का सम्मान किया जाना है।

प्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि संविधान के आर्टिकल 21 के तहत जीवन का जो मूलभूत अधिकार दिया गया है, निजता का अधिकार उसका अखंड हिस्सा है। इसके मुताबिक, किसी व्यक्ति के निजी कॉल को रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार का उल्लंघन है, लेकिन अभी तक कोई पुख्ता टूल या फिर फीचर नहीं है जिससे एक बार में ये जान सकें कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है। लेकिन फिर भी आप इन तरीकों को फॉलो करके पता लगा सकते हैं। एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में वॉयस कॉल रिकॉर्ड करना आसान है। कई स्मार्टफोन्स में तो इनबिल्ट कॉल रिकॉर्ड का फीचर दिया जाता है। जिन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ये फीचर नहीं होता है वो प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सतके हैं।

ऐसे समझें इशारे-

कॉल की शुरुआत में, मिड में या बीच बीच में बीप की आवाज मिले तो मुमकिन है सामने वाला आपकी बातें रिकॉर्ड कर रहा है।

– आपने किसी को कॉल किया है और अगले शख्स ने स्पीकर पर डाल दिया है। ऐसे में भी आपको सचेत होने की जरूरत है, क्योंकि स्पीकर पर रख कर कॉल रिकॉर्ड करना सबसे आसान है। इसके लिए किसी दूसरे फोन या रिकॉर्डर को पास में रख कर आपकी आसानी से रिकॉर्ड की जा सकती है।

– अगर कॉलिंग के दौरान अलग नॉयज आ रही है तो इस स्थिति में भी सचेत हो सकते हैं। कई बार आपको बीच बीच में नॉयज सुनने को मिलेगा, इस बार से भी कॉल रिकॉर्डिंग का अंदाजा लगाया जा सकता है।

– कई ऐप्स बिना बीप साउंड के ही कॉल रिकॉर्ड करते हैं। इसलिए आपके पास शायद ये समझने का ऑप्शन ही न हो की कोई कॉल रिकॉर्ड कर रहा है।

You might also like

Comments are closed.