Indian Railway | डिजिटल होगा मध्य रेल : 379 स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा

मुंबई : भारतीय रेल (Indian Railway) डिजिटल इंडिया (Digital India) के सपने को साकार करने और राष्ट्रीय ट्रेन (National Train) पूछताछ प्रणाली तथा यात्री आरक्षण प्रणाली जैसी सूचना प्रौद्योगिकी उन्मुख यात्री अनुप्रयोगों/सुविधाओं को साकार करने के लिए डिजिटल पहल को लागू करने में सदैव अग्रणी रहा है। इसके एक हिस्से के रूप में, भारतीय रेल (Indian Railway), स्टेशनों पर  वाई-फाई नेटवर्क (Wi-Fi Network) कनेक्टिविटी/सुविधा के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट सुविधा (Internet Facility) तक पहुंच प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास करता रहा है।

 

एक प्रमुख यात्रीहितैषी उपाय के रूप में, मध्य रेल के 379 स्टेशनों को ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) के साथ कवर किए गए मध्य रेल के 4152 रूट किलोमीटर पर मुफ्त हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी से सुसज्जित किया गया है।  मध्य रेल (Central Railway)  के इन स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराने का काम पूरा हो गया है।

 

 मध्य रेल पर मंडलवार कवरेज निम्नवत है:

 

मुंबई मंडल : 88 स्टेशन

भुसावल मंडल : 83 स्टेशन

नागपुर मंडल : 74 स्टेशन

पुणे मंडल : 56 स्टेशन

सोलापुर मंडल : 78 स्टेशन

 

इस उल्लेखनीय डिजिटल इंडिया (Digital India) पहल को लागू करने की जिम्मेदारी रेलवे मिनी रत्न पीएसयू “रेलटेल” को सौंपी गई है और अब तक पूरे भारत में 6070+ स्टेशनों पर इस सुविधा को शुरू किया है।

 

यह संसार के सबसे बड़े और सबसे तेज सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क (Wi-Fi Network) में से एक है। भारतीय रेल की योजना सभी रेलवे स्टेशनों (railway stations) (हॉल्ट को छोड़कर) में वाई-फाई प्रदान करने की है, और केवल वर्तमान में वे ही स्टेशन इस सुविधा से वंचित रह गए हैं वहाँ भी कार्य प्रगति पर है।

 

रेलवे स्टेशन ऐसे स्थान हैं जहां समाज के विभिन्न समुदायों के लोग आते रहते है ।  आधुनिकीकरण की तेज गति और स्मार्टफोन के उपयोग में कई गुना वृद्धि ने ‘डिजिटल इंडिया’ क्रांति को जन्म दिया है।  2015 के रेल बजट में परिकल्पित, स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की परियोजना का उद्देश्य पूरे भारत के रेलवे स्टेशनों तक मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान करना है। इसमें दूरदराज के गांवों में स्थित छोटे स्टेशन भी शामिल हैं।

 

पब्लिक विजिटिंग स्टेशन इस सुविधा का उपयोग हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड करने और अपने कार्यालयों को ऑनलाइन काम करने के लिए कर सकते हैं।  प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्र, विशेष रूप से यूपीएससी, आरआरबी, आरआरसी, स्नातक, एचएससी और एसएससी के उम्मीदवार दूरस्थ स्थानों से इंटरनेट तक सीमित पहुंच के साथ, अपनी तैयारी के लिए स्टेशन वाई-फाई सुविधाओं का उपयोग करते हैं।  यात्री इस सुविधा का उपयोग अपने निजी उपकरणों पर मनोरंजन का लाभ उठाने के लिए भी कर रहे हैं।

 

दादर, मनमाड, भुसावल, नागपुर, बल्हारशाह, पुणे, मिरज, सोलापुर, अहमदनगर और कलबुर्गी में मध्य रेल के प्रमुख स्टेशनों पर यात्री प्रतिक्रिया (फीडबैक) यात्रियों के लिए उत्कृष्ट कनेक्टिविटी, निर्बाध डेटा एक्सेस आदि उत्कृष्ट सुविधा का लाभ देती है ।

 

रेलवायर वाई-फाई सुविधा विभिन्न उपयोगकर्ता के अनुकूल है।  कनेक्शन चालू करने के लिए, यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा।  एक बार जब ब्राउज़र उपयोगकर्ता को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो वह एक मोबाइल नंबर मांगेगा जिस पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।  एक बार कनेक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक चलेगा।  इससे रेल यात्रियों को रेलवे की जानकारी से जुड़े रहने और अपडेट रहने में मदद मिलती है।

 

 

 

Pune News | रिटायर्ड कर्मचारियों को धन्वंतरि योजना का लाभ दें

 

MHADA Exam | अब फरवरी में म्हाडा भर्ती परीक्षा

 

Pune News | जीरो कचरा आंदोलन में सक्रिय हों नागरिक : कविता कडु भोंगाले

You might also like

Comments are closed.