BIG NEWS: भारत और चीन के बीच ‘सीमा’ विवाद पर होगी बैठक, ‘ये’ दो महत्वपूर्ण व्यक्ति होंगे सहभागी

नई दिल्ली: पुणेसमाचार ऑनलाइन- भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच जल्द ही एक अहम बैठक हो सकती है. इस मीटिंग में दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि शामिल होंगे. चर्चा है कि इस बैठक में भारत की ओर से NSA अजीत डोभाल और चीन की ओर से विदेश मंत्री वांग यी बैठक मौजूद रहेंगे.

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अक्टूबर में बैठक होने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि, इससे पहले इन दो महत्वपूर्ण लोगों के बीच बैठक होगी और हर किसी की निगाहें इसी पर टिकी रहेंगी. हाल ही में, भारत ने जम्मू और कश्मीर के राज्यों को विभाजित करने और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने का फैसला लिया है. इसलिए इस बैठक को अति महत्वपूर्ण माना जा रहा है. भारतीय अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, चीनी अधिकारियों ने इस मामले में कभी भी गंभीरता नहीं दिखाई है. वहीं भारत ने ही हमेशा इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश की है.

चीन ने जम्मू-कश्मीर के संबंध में भारत द्वारा लिए गए निर्णय पर भी आपत्ति जताई थी. वहीं, चीन ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने पर आपत्ति जताई थी. इस पृष्ठभूमि पर अब चीन इस बैठक में क्या भूमिका निभाता है, यह महत्वपूर्ण होगा.

Comments are closed.