India Book of Records 2021 | 5 मिनट में किया 30 संस्कृत श्लोक का पाठ! पुणे की माहिका का ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड” में नाम दर्ज

पुणे: (India Book of Records 2021) अच्छे खासे पंडित को भी संस्कृत के श्लोक याद करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। वहीं 5 साल की पुणे (pune) की माहिका पोतनीस ने कमाल कर दिखाया है। उसने सिर्फ 5 मिनट में संस्कृत के 30 श्लोक का पाठ किया। उसकी इस उपलब्धी को इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड (India Book of Records 2021) में दर्ज किया गया है।

इस बारे में माहिका की मां सारिका पोतनीस का कहना है कि माहिका रोज सुबह श्रीमद्भागवत गीता के श्लोक पढ़ने की कोशिश करती थी, तब उनको बच्ची के इंटरेस्ट के बारे में पता चला। फिर उन्होंने माहिका को श्लोक याद करने में मदद की और अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। मैंने श्लोक पढ़ते हुए माहिका का एक वीडियो रिकॉर्ड करके भेजा था और फिर उसने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स का खिताब जीत लिया। छोटी होने के बावजूद माहिका संस्कृत के श्लोकों का बिल्कुल ठीक उच्चारण करती है।

SCHOOL OF DEFENCE TECHNOLOGY | स्कूल ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी की हुई शुरुआत

डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी पुणे ने स्कूल ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी का शुभारंभ किया। स्कूल 2020 से पहले से ही सक्रिय था। इसका (SCHOOL OF DEFENCE TECHNOLOGY) उद्देश्य रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में GATE क्वालिफाइड छात्रों के अलावा विशेष रूप से DRDO वर्कफोर्स और त्रि-सेवाओं को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करना है। यह देश में अपनी तरह का अनूठा स्कूल है।

स्कूल रक्षा प्रौद्योगिकियों और भविष्य के प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों के उन्नत क्षेत्रों में शिक्षण और अनुसंधान पर केंद्रित है। रक्षा के लिए सीधे प्रासंगिक एम.टेक कार्यक्रम जैसे आयुध और लड़ाकू वाहन, यूएवी, वायु आयुध और रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स स्कूल का एक हिस्सा हैं। आयुध, वाहन प्रौद्योगिकी, समग्र संरचना पर पाठ्यक्रम भी इन कार्यक्रमों का हिस्सा हैं।

You might also like

Comments are closed.