Gmail, Google Photos का इस्तेमाल करनेवालों के लिए महत्वपूर्ण खबर; बहुत सारे नियमों में होंगे बदलाव

नई दिल्ली: ऑनलाइन टीम- बहुत से लोग जानते हैं कि Google फ़ोटो द्वारा दी जाने वाली असीमित स्टोर की सेवा समाप्त हो रही है। हालांकि, यह केवल Google फ़ोटो ही नहीं, बल्कि प्रत्येक Gmail उपयोगकर्ता पर लागू होता है। Google 1 जून से अपनी सेवाओं में बड़े बदलाव कर रहा है। 1 जून के बाद Google फ़ोटो में अनलिमिटेड फोटो अपलोड नहीं की जाएंगी। इसके साथ कई चीजें बदल रही हैं।

गूगल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हर जीमेल यूजर को 15 जीबी स्पेस दिया जाएगा, जिसमें फोटो के साथ जीमेल के सभी ईमेल और गूगल ड्राइव के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्पेस शामिल है। अगर आप 15 जीबी से ज्यादा स्पेस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे।

Google-1 के तहत, कंपनी की योजना उपयोगकर्ताओं को 2 TB तक की जगह देने की है, जिसे आप मासिक या वार्षिक शुल्क पर खरीद सकते हैं। आपको कौन सा प्लान लेना है वो आप चुन सकते हैं।

Google फ़ोटो के लिए तीन प्रकार के स्टोर मिलेंगे

Google फ़ोटो के लिए तीन प्रकार के स्टोरेज हैं: हाई क्वालिटी, ओरिजनल क्वालिटी अउर एक्सप्रेस क्वालिटी। 16 मेगापिक्सल तक की हाई क्वालिटी फोटो और फुल एचडी वीडियो का बैकअप लिया जा सकता है। आपकी फ़ोटो गुणवत्ता में बिना किसी बदलाव के मूल गुणवत्ता में सहेजी जाएगी।

जून से पहले अपलोड और सेव की गई फोटो के नहीं लगेंगे पैसे

गूगल ने अभी हाई क्वालिटी और एक्‍सप्रेस क्वालिटी के फोटोज के लिए क्‍लाउड स्‍पेस गूगल वन पर खरीदने की पेशकश की है। यहां आपके फोन की तस्वीरें और वीडियो सेव किए जा सकते हैं। जहां तस्‍वीरों और वीडियो की गुणवत्ता हूबहू रखने के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। गूगल के नए नियम 1 जून के पहले तक सेव की गई तस्वीरों पर लागू नहीं होगा।

गूगल वन से पैसे चुकाकर खरीद सकते हैं क्‍लाउड स्‍पेस

अगर आप सक्षम हैं तो गूगल ड्राइव में फोटो सेव करने के लिए गूगल वन से क्‍लाउड स्‍पेस खरीद सकते हैं। हालांकि दूसरी कंपनियां भी क्‍लाउड स्‍पेस ऑफर करती हैं, लेकिन उनके मुकाबले गूगल ड्राइव सुरक्षित है। इसके हैक होने के खतरे कम हैं। वैसे अगर आप पैसे देकर गूगल में फोटो सेव नहीं करना चाहते तो पेन ड्राइव, ओटीजी या फिर हाई ड्राइव सबसे बेहतर तरीका है, जहां आप अपनी पसंदीदा फोटो और वीडियो सेव करके रख सकते हैं।

You might also like

Comments are closed.