अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुणे पुलिस की अहम पहल; My Pune Safe App का निर्माण, जान लें क्या है इसकी विशेषता…

पुणे : ऑनलाइन टीम- पुणे को देश के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक माना जाता है। पुणे की जनसंख्या पिछले कुछ वर्षों से लगातार बढ़ रही है। देश भर से कई युवा शिक्षा और रोजगार के लिए पुणे आ रहे हैं और यहीं बस रहे हैं। दिन-ब-दिन फैलते जा रहे इस शहर में कानून व्यवस्था का सवाल भी खड़ा हो गया है। पुणे पुलिस ने शहर में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए अहम कदम उठाया है। पुणे पुलिस ने शहर में होने वाली घटनाओं के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध करकर देने के लिए ‘माई पुणे सेफ’ नाम का एक ऐप बनाया है।

पुलिस प्रशासन ने कहा कि इस ऐप की वजह से शहर में बढ़ते अपराध को रोकने में मदद मिल सकती है। इस ऐप से पुणेकरों की भी काफी मदद मिलेगी। साथ ही पुलिस प्रशासन ट्रांसफर ऐप भी बनाया गया है। इन दोनों ऐप का उद्घाटन हाल ही में उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने किया है। पुणे सिटी शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा ‘माई पुणे सेफ’ ऐप और रिप्लेसमेंट सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है।

माई पुणे सेफ ऐप की विशेषताएं:

>> इस ऐप को पुणे शहर पुलिस आयुक्त के कॉन्सेप्ट से बनाया गया है। पुलिस के दैनिक गश्त के लिए यह एप काफी महत्वपूर्ण होगा। अभी शहर में क्या चल रहा है, इसकी जानकारी एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध होगी।

* इस ऐप को परिमंडल चार के पुलिस उपायुक्त पंकज देशमुख के मार्गदर्शन में बनाया गया है।

* इस ऐप की मदद से गश्त के दौरान होने वाले अपराधों पर जल्द अंकुश लगाना संभव होगा।

* पुलिस के गश्त पर जाने के बाद जगह सुरक्षित होने के सबूत के तौर पर ‘माई सेफ पुणे’ ऐप पर सेल्फी अपलोड की जा सकती है।

* इस बीच संबंधित स्थान और समय आदि का अक्षांश और देशांतर सभी दर्ज किया जाएगा।

 * इस ऐप से पुलिस कंट्रोल रूम पुणे शहर को उस इलाके की भी जानकारी मिल जाएगी जहां बिट मार्शल गश्त पर है।

* बिट मार्शल किस समय गए थे? यह सारी जानकारी ऐप में स्थायी रूप से उपलब्ध रहेगी।

इसके अलावा, प्रतिस्थापन सॉफ्टवेयर पुणे शहर पुलिस बल के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगा। इससे कर्मचारियों को प्रशासनिक रूप से पारदर्शी तबादले करने में मदद मिलेगी।

You might also like

Comments are closed.