Loading...

IMP: LPG गैस पर मिलेगी दोगुनी सब्सिडी, बढ़ोतरी के बाद अब ग्राहकों को ‘राहत’ देने की कोशिश

Loading...

नई दिल्ली: समाचार ऑनलाइन- हाल ही में सरकार ने गैस सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतों में भारी वृद्धि कर दी थी. इसके बाद सरकार को आलोचना का शिकार होना पड़ा. अब इससे बचने के लिए सरकार ने अब ग्राहकों के जख्मों पर मरहम लगाने की कोशिश की है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने घरेलू गैस सिलेंडर की सब्सिडी को करीब दोगुना करने की घोषणा की है.

Loading...

गुरुवार को जारी किए गए बयान में मंत्रालय ने गैस के दामों में वृद्धि की वजह भी बताई है. सरकार का कहना है कि जनवरी 2020 में एलपीजी की इंटरनेशनल कीमत 448 डॉलर प्रति एमटी से बढ़कर 567 डॉलर प्रति एमटी हो गई. इस कारण घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई.

Loading...

जानें किस पर कितनी बढ़ी सब्सिडी

पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार वर्तमान में दिल्ली में 14.2 किलो के सिलेंडर पर 153.86 रुपए की सब्सिडी दी जा रही थी, जो अब बढ़कर 291.48 रुपए हो गई है. वहीं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत वितरित किए गए कनेक्शन पर अभी तक 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जाती थी,  जिसे  बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है.

26 करोड़ से ज्यादा कंज्यूमर को मिलता है सब्सिडी का फायदा

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल 27.76 करोड़ से भी अधिक कनेक्‍शनों के साथ राष्‍ट्रीय एलपीजी कवरेज लगभग 97% है. करीब 27.76 करोड़ में से लगभग 26.12 करोड़ ग्राहकों की वृद्धि का भार सरकार उठाती है.

Loading...

Comments are closed.