गर्मी में रहना है फिट तो करें इनका सेवन, रहेंगे तरोताजा 

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : बढ़ती गर्मी, चिलचिलाती धूप और उमस लोगों को डिहाइड्रेशन  और बदहजमी का शिकार बना देती है. ऐसे में हमें चाहिए कि खाने-पीने की आदतों पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि गर्मी के दौरान आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए हमें ज़्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसलिए अपनी डाइट में सब्जी और फलों को जरूर शामिल करें। डायटीशियन बताते हैं कि फलों का जूस पीने से अच्छा है, उन्हें सीधा खाया जाए, क्योंकि साबूत फल फाइबर से भरे होते हैं। यहां हम कुछ ऐसी ही सब्जियों और फलों का जिक्र कर रहे हैं, जिनका सेवन बेहद लाभकारी होगा।

टमाटर- टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन C से भरपूर होते हैं। इनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकैमिकल्स भी होते हैं, जो कैंसर जैसी क्रोनिक डिजीज को ठीक करने में मदद करते हैं।

कच्चा सलाद- इस मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं। नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड होता है, जो बॉडी में विटामिन A बनाने का काम करता है। सलाद में गाजर, खुबानी, तरबूज, टमाटर, अंगूर, और अंडे की जर्दी मिलाकर आप इसे और हेल्दी बना सकते हैं।

नट्स- गर्मियों के मौसम में मुट्ठी भर मेवे जरूर खाएं। बादाम, काजू और मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को स्तर को कम करता है।

तोरई-  तोरई में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

दही- दही में पाया जाने वाला प्रोटीन पेट को भरा रखता है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो पाचन तंत्र को सही रखता है।

तरबूज-  तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है।

संतरा- संतरे में खूब सारा पोटैशियम होता है। गर्मियों में पसीने के जरिए पोटैशियम बाहर निकल जाता है।  इस मौसम में संतरा खाने से बॉडी में पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है। संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है।
ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज- बेरीज फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। ये  विटामिन C से भरपूर होता है। एक कप बेरीज में 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है।

सेब, अंजीर और नाशपाती- ये तीनों चीजें फाइबर से भरपूर होती हैं। इसके ज्यादा पोषक तत्वों के लिए इसे छिलके समेत ही खाएं। खाने से पहले इसे दो मध्यम आकार के अंजीर में 1.5 ग्राम फाइबर होता है।

ग्रीन टी- गर्मियों के दिनों में ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करती है। कोलेस्ट्रॉल घटाती है और मेटाबॉलिज्म को ठीक करती है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

You might also like

Comments are closed.