कोरोना से कैसे जीतेगा भारत, US के टॉप एक्सपर्ट ने बताया उपाय

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम –  देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण अब करीब सभी राज्यों ने लॉकडाउन घोषित कर दिया है। संक्रमण के नए केस के साथ मौत के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले सप्ताह भारत में संक्रमण के 27 लाख से ज्यादा नए मामले और 27 हजार से ज्यादा मौतें हुईं, जो अब तक का सबसे अधिक है। इस बीच अमेरिका के टॉप हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर एंथनी फाउची ने महामारी से जंग में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार बताया है।

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका में कोरोना के मौजूदा हालात को देखते हुए वैक्सीनेशन ही एक मात्र स्थाई समाधान है। इसके साथ ही फाउची ने घरेलू और ग्लोबल स्तर पर वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने की वकालत की है। फाउची ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना बेहद जरूरी है। अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार ने कहा कि दुनिया में फिलहाल भारत ही वैक्सीन का सबसे बड़ा निर्माता है। उन्हें देश से और देश के बाहर से भी इसके लिए संसाधन मुहैया कराए जा रहे हैं।

फाउची ने जल्द से जल्द भारत में चीन की तर्ज पर मेक शिफ्ट अस्पतालों के निर्माण की सलाह दी है। टॉप एक्सपर्ट ने कहा कि आप अस्पताल में बेड्स की कमी के बीच लोगों को सड़कों पर नहीं छोड़ सकते। उन्होंने कहा कि भारत में ऑक्सीजन के हालात वाकई में गंभीर हैं। इसका मतलब, लोगों को ऑक्सीजन न मिल पाना बेहद दुखद है, इसके लिए क्या किया जा रहा है? उन्होंने कहा कि पहले अस्पतालों में बेड की कमी, ऑक्सीजन सप्लाई समेत पीपीई किट और अन्य मेडिकल उपकरणों की कमी से निपटना होगा।

You might also like

Comments are closed.