Hinjewadi News | हिंजवडी : रसायनयुक्त पानी की वजह से किसान परेशान

हिंजवडी : पुणे समाचार ऑनलाइन (Punesamachar Online) –  Hinjewadi News | यहां के आईटी पार्क (IT Park) की कुछ कंपनियों द्वारा छोड़े गए रासायन मिश्रित पानी (chemical mixed water) से माण गांव के ग्रामीण को कृषि सहित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कंपनियों द्वारा छोड़े गए यह रासायनिक पानी कृषि (farmers) को नुकसान पहुंचा रहा है। बोडकेवाड़ी और आसपास के इलाके के बोरवेल और कुओं का पीने भी प्रदूषित हो रहा है। Hinjewadi News | farmers worried due to chemical water hinjewadi

ग्राम पंचायत द्वारा लगातार पत्राचार के माध्यम से संबंधित कंपनियों के संज्ञान में मामला लाने के बाद भी इसकी अनदेखी की जा रही है। इससे ग्रामीण बेहाल हो गए हैं। ग्रामीणों ने मांग की है कि इन गैर-जिम्मेदार कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जो अवैध तरीके से रासायनिक पानी का निर्वहन कर दूसरों को खतरे में डाल रही हैं।

फेज दो की सीमाओं की कुछ कंपनियों द्वारा बिना किसी प्रक्रिया के बोडकेवाड़ी (Bodkewadi) क्षेत्र के नाले में रासायनिक पानी छोड़ा जाता है। पानी को नाला के पास एक खदान में जाकर जमा किया जाता है। जमा हुआ पानी मिट्टी में रिसकर आसपास के खेतों में मिल जाता है। कुछ प्रदूषित पानी फेज 2 के परदेशी वस्ती, मुलाणी वस्ती, राक्षे वस्ती के रास्ते नदी में जाकर मिल जाता है।

“रासायनिक दूषित पानी के कारण बोरवेल और कुओं से पानी का दूषित होना एक बहुत ही गंभीर मामला है। इस बारे में ग्राम पंचायत अधिकारी से बात कर, सभी विवरण लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ-साथ संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करेंगे, यह जानकारी मुलशी पंचायत समिति के समूह विकास अधिकारी संदीप जठार (Sandeep Jathar) ने दी।

आईटी नगरी माण के एक किसान गणेश परदेशी ने कहा, “कई सालों से, हमें खेती करते समय इस पानी से अनावश्यक रूप से पीड़ित होना पड़ा है। लूज मोशन, अंगों की खुजली और अन्य त्वचा रोगों के कारण खेती करना मुश्किल हो गया है।”

आंदोलन की पहल

आईटी पार्क की सीमा से आ रहा दूषित पानी मिट्टी में रिस कर दूषित हो रहा है, जिससे बोडकेवाड़ी, मुलाणी वस्ती, राक्षे वस्ती के बोरवेल और कुओं का पानी दूषित हो रहा है। इसको लेकर ग्रामीण कई बार ग्राम पंचायत से शिकायत कर चुके हैं। ये कंपनियां ग्राम पंचायत और पदाधिकारियों की बात नहीं सुन रही है इसलिए ग्रामीणों में गुस्सा इस कदर बढ़ गया है। केमिकल युक्त पानी छोड़ना बंद नहीं हुआ, तो पीड़ित ग्रामीण गैर जिम्मेदार कंपनियों के खिलाफ आंदोलन करने की भूमिका में हैं।

Web Title : Hinjewadi News | farmers worried due to chemical water hinjewadi

Junnar News | बिजली का करंट लगने से पिता-बच्चे की मौके पर ही मौत, पालतू कुत्ते ने मुंह में पकड़कर खींचने लगा तार, फिर….

Maharashtra Flood | महाराष्ट्र के सांगली में बाढ़ का दिल दहला देने वाला मंजर ; सांगली के पोल्ट्री की 16 हज़ार मुर्गियों की मौत

Pune Crime | पुणे के उंड्री में कंपाउंडर की लोहे की रॉड से पिटाई ; इंजेक्शन सहित 13 हज़ार का माल लूट लिया

You might also like

Comments are closed.