High Return Stocks | ‘इन’ शेयरों में बरस रहा है पैसा! यहां करें ‘निवेश’, एक झटके में कमाएंगे तगड़ा पैसा

नई दिल्ली – High Return Stocks | सेंसेक्स ने 24 सितंबर को नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। महज 245 दिनों में सेंसेक्स (Sensex) 50,000 से 60,000 तक उछल गया। तो निफ्टी (nifty) भी 17900 के पार चला गया। ऐसे में निवेशक अब थोड़ा असमंजस में हैं कि इस सुपर रैली (super rally) में कहां निवेश करें। क्या उपरोक्त शेयर अच्छा रिटर्न (High Return Stocks) देंगे? या फिर अंडरपरफॉर्मर्स वाले शेयरों (underperforming stocks) पर फोकस करें? या अब रक्षात्मक विषय पर चलना बेहतर होगा?

सोच विचार कर पैसे लगाए –
फॉर्च्यून फिस्कल के निदेशक जगदीश ठक्कर के मुताबिक, बाजार में छोटे निवेशकों की भागीदारी बढ़ रही है। फिलहाल बीएसई में निवेशकों की संख्या 8 करोड़ से ज्यादा है। जो 16 से 17 महीने पहले करीब 5 करोड़ रुपए था। वैश्विक कारकों के अलावा, एफआईआई और डीआईआई भी बाजार में भारी निवेश कर रहे हैं, और इससे तेजी आई है।

Zee Business के मुताबिक, जगदीश ठक्कर ने कहा कि फिलहाल वैल्यूएशन को लेकर चिंता करने की जरूरत है, लेकिन लॉन्ग टर्म इनवेस्टर्स (long term investors) के लिए कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन, निवेशकों को बिना सोचे-समझे वर्तमान में निवेश नहीं करना चाहिए। ज्यादा वैल्यूएशन के बाद भी बाजार में अच्छे फंडामेंटल वाले कई क्वालिटी स्टॉक मौजूद हैं। हालाँकि, हम उस क्षेत्र की ओर रुख कर सकते हैं जिसे वर्तमान में रक्षात्मक माना जाता है।

ट्रेड स्विफ्ट के निदेशक संदीप जैन के मुताबिक, बाजार में आई इस तेजी को पुनर्खरीद के तौर पर लिया जाना चाहिए। शेयर बाजार में उछाल के लिए रक्षात्मक विषय अच्छा है। फार्मा, आईटी और एफएमसीजी सेक्टर पर भरोसा किया जा सकता है।

हालांकि फार्मा सेक्टर के कई शेयर बाजार में तेजी के बावजूद अंडरपरफॉर्मर रहे हैं, लेकिन उनके फंडामेंटल अच्छे हैं। संदीप जैन के मुताबिक, आईटीसी, नवनीत एजुकेशन, इंफोसिस, साइबर टेक सिस्टम्स, सिप्ला और एफडीसी फिलहाल ज्यादा आकर्षक नजर आ रहे हैं।

यह सेक्टर भी कर सकता है मालामाल –
फार्मा, आईटी और एफएमसीजी के अलावा कैपिटल गुड्स, इंफ्रा, ऑटो एंसिलरी, टेक्सटाइल, एनर्जी और ऑयल एंड गैस से जुड़े शेयरों पर फोकस हो सकता है। इसमें कई शानदार फंडामेंटल और आकर्षक वैल्यूएशन के शेयर हैं। अनलॉक किए गए थीम वाले सेक्टर भी आगे विजेता हो सकते हैं। बस ध्यान रहे, अब सिर्फ क्वालिटी शेयरों को ही चुनना चाहिए।

सेंसेक्स की चाल

1000 से आगे : 25 जुलाई, 1990

10000 से आगे : 07 फरवरी 2006

20000 से आगे : 11 दिसंबर 2007

30000 से आगे  : 26 अप्रैल  2017

40000 से आगे  : 03 जून 2019

50000  से आगे : 03 फ़रवरी 2021

60000 से आगे : 24 सितंबर  2021

डिस्क्लेमर : (यहां दिया गया ज्ञान केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार में निवेश करना बाजार जोखिम के अधीन है। एक निवेशक के रूप में, निवेश करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। Www.punesamachar.com कभी भी किसी को निवेश करने की सलाह नहीं देता है। )

You might also like

Comments are closed.