शिमला, कुफरी में भारी बर्फबारी

शिमला, 19 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मशहूर पर्यटन स्थल शिमला और इसके आसपास स्थित स्थानों में भारी बर्फबारी होने से तापमान में और भी ज्यादा गिरावट आई, हालांकि इसके अगले दिन रविवार की सुबह यहां धूप खिली रही। मौसम विभाग के मुताबिक, शिमला में शनिवार की शाम को हल्की बर्फबारी हुई जबकि इसके आसपास स्थित कुफरी और नारकंडा में मध्यम बर्फबारी हुई।

कुफरी में तीन सेंटीमीटर हिमपात हुआ और यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

शिमला में जहां बर्फ काफी हद तक पिघल गई वहीं कुफरी में बर्फ अच्छी मात्रा में मौजूद है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “लाहौल और स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी हुई।”

लाहौल और स्पीति के मुख्यालय केलोंग में न्यूनतम तापमान शून्य से 14.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से 8.4 डिग्री नीचे रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, किन्नौर जिले के रिब्बा गांव में शनिवार को हिमस्खलन हुआ हालांकि इससे जान-माल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

मनाली में अभी भी बर्फ की चादर बिछी हुई है और यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मनाली से सिर्फ 13 किलोमीटर की दूरी पर स्कीइंग के लिए बर्फीले ढलानों में बर्फ की तीन फीट से अधिक मोटी परत जमा हो गई है।

शिमला में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि डलहौसी और धर्मशाला में यह हिमांक बिंदु से नीचे क्रमश: 2.4 डिग्री और 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग ने कहा कि 21 जनवरी को राज्य के कई स्थानों पर दोबारा बर्फबारी हो सकती है, तब तक मौसम शुष्क बना रहेगा।

You might also like

Comments are closed.