Heavy Rains In Konkan | महाराष्ट्र : कोंकण में भारी बारिश! रायगढ़ में तीन नदियों में बाढ़, आज मूसलाधार बारिश को लेकर रेड अलर्ट

पुणे : पुणे समाचार ऑनलाइन (Punesamachar Online) –  कोंकण (Konkan) में दिन-रात हुई भारी बारिश (heavy rains in konkan) से रायगढ़ में सावित्री और आंबा नदियों में बाढ़ (flood in rivers)आ गई है। काल नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। पालघर के शहरी इलाकों में जहां जल निकासी नहीं है वहीं जवाहर जैसे पहाड़ी इलाकों में बैकलॉग है। इधर मुंबई समेत ठाणे (Thane) जिले में भारी बारिश (Rain) जारी है। heavy rains in konkan and rivers raigad flooded and red alert torrential rains even today

मौसम विभाग (weather department) ने कल और गुरुवार को कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड रेन अलर्ट (red  alert) जारी किया है। मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों को रेड अलर्ट दिया गया है, जबकि मुंबई, ठाणे, पालघर, सिंधुदुर्ग, जालना, परभणी, हिंगोली, नांदेड़ और लातूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रायगढ़ जिले के महाड, पोलादपुर और पाली-सुधागढ़ तालुकों में भारी बारिश जारी है। काल, सावित्री और आंबा नदियों ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। बाढ़ के कारण महाड शहर सहित बीरवाड़ी एमआईडीसी क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पाली क्षेत्र में आंबा नदी में बाढ़ के कारण जम्बुलपाड़ा, भैरव और पाली के महत्वपूर्ण पुल जलमग्न हो गए।

1 जून से 21 जुलाई तक, मुंबई उपनगरों, रत्नागिरी, जालना और परभणी जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक वर्षा हुई है। मुंबई, ठाणे, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, सतारा, औरंगाबाद, सोलापुर, अहमदनगर, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और नांदेड़ जिलों में 20 से 59 प्रतिशत बारिश हुई है। पालघर, नासिक, पुणे, कोल्हापुर, सांगली, वर्धा, जलगांव, बुलडाना, वाशिम, हिंगोली, अमरावती, यवतमाल, नागपुर, चंद्रपुर, भंडारा और गढ़चिरौली जिलों में सामान्य बारिश हुई। नंदुरबार, धुले, अकोला और गोंदिया जिलों में 20 फीसदी से कम बारिश हुई है। ये चारों जिले बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

मुंबई क्षेत्रीय मौसम विभाग के अधिकारी जयंता सरकार के मुताबिक, दक्षिण गुजरात से कर्नाटक तक एक कम दबाव का क्षेत्र चल रहा है। इसलिए कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भी अगले पांच दिनों तक मूसलाधार से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। अगले तीन दिनों तक मराठवाड़ा में बारिश की संभावना है। मुंबई में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अगले पांच दिनों तक समुद्र तट पर हवा चलेगी।

मुंबई क्षेत्रीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक शुभांगी भुते ने कहा कि कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। कोंकण में अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 22 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा, घाटों में भारी बारिश होगी। मराठवाड़ा में विरल और विदर्भ में विरल स्थानों पर भारी बारिश होगी। 23 और 24 जुलाई को भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

रत्नागिरी जिले में पेंडेरी मार्ग पर लैंड स्लाइड हुआ है। चिपलून-वेराल मार्ग पर मलबा हटाने का काम भी चल रहा है। गुहागर तालुका के करुल में भूस्खलन के कारण 20 परिवारों को स्थानांतरित किया गया है। रायगढ़ में, सुधागढ़-पाली तालुका में, आंबा नदी में बाढ़ आ गई है और जमभूलपाड़ा, भैरव और पाली जैसे महत्वपूर्ण पुल जलमग्न हो गए हैं। मराठवाड़ा, लातूर, परभणी, हिंगोली और नांदेड़ जिलों में भारी बारिश हुई।

विदर्भ में भारी बारिश (heavy rain in vidarbha) –

नागपुर समेत विदर्भ के लगभग सभी जिलों में भारी बारिश हो रही है। अमरावती के चंदूर बाजार तालुका में विश्रोली बांध के तीन गेट खोल दिए गए हैं। वर्धा जिले में अरवी-वर्धमानेरी मार्ग तीन घंटे तक जाम रहा। समुद्रपुर तालुका में लाल नाला बांध के आठ गेट खोल दिए गए हैं और आठ गांवों को अलर्ट कर दिया गया है। इस साल मानसून में पहली बार अपेक्षित बारिश से किसान खुश हैं।

– कोल्हापुर जिले में भारी बारिश हो रही है। गगनबावड़ा सहित राधानगरी, शाहूवाड़ी तालुकाओं में भारी बारिश हुई है। नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और पंचगंगा का पानी दूसरी बार ओवरफ्लो हुआ है। एक राज्य और दो प्रमुख जिला सड़कों को बंद कर दिया गया है और 22 बांध जलमग्न हो गए हैं, जिससे यातायात बाधित हो गया है।

– सतारा में भी भारी बारिश हुई और नवजा और महाबलेश्वर में लगातार दूसरे दिन 100 मिमी से अधिक बारिश हुई। यवतेश्वर घाट में भूस्खलन के कारण महाबलेश्वर-पचगनी मार्ग को बंद कर दिया गया है। वाई तालुका के कोंधावले में एक वृद्ध की घर की छत गिरने से मौत हो गई। मृतक का नाम वामन जाधव है। कोयना बांध ने 24 घंटे में अपना जलस्तर 24 घंटे बढ़ा लिया है। सांगली जिले में भी भारी वर्षा होती है।

मराठवाड़ा में भी भारी बारिश की संभावना (Heavy rain likely in Marathwada)

– कोंकण के रत्नागिरी, रायगढ़ जिलों, कोल्हापुर, पुणे और सतारा जिलों में गुरुवार को भारी बारिश की संभावना है।

– मौसम विभाग ने मराठवाड़ा के नांदेड़, लातूर, जालना और परभणी जिलों में दुर्लभ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Web Title : heavy rains in konkan and rivers raigad flooded and red alert torrential rains even today

Pune Crime | संदीप मोहोल हत्या मामले में सचिन पोटे सहित जमीर शेख, संतोष लांडे को आजीवन कारावास; गणेश मारणे, राहुल तारू सहित अन्य निर्दोष बरी

Thane News | ठाणे : उत्पादन शुल्क के 4 बड़े अधिकारी निलंबित ; Excise Commissioner कांतीलाल उमाप की कार्रवाई; जाने मामला

Cloudburst in Tamhini | ताम्हिणी में 24 घंटे में 486 मिमी बारिश दर्ज; पानशेत, टेमघर परिसर में मूसलाधार बारिश

You might also like

Comments are closed.