Health Tips : किचन के ‘इस’ मसाले से घटता है वजन, साथ ही ‘ये’ है इसके ‘फायदे’ 

मुंबई : समाचार ऑनलाइन – आज पूरी दुनिया में ज्यादातर लोग वजन बढ़ने के कारण परेशान है। वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते है। वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होना जरुरी है। ऐसे में जरुरी है आपका खाना और रहन-सहन ऐसा हो कि आपका वजन बड़े ही न। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि  गर्म मसाला आपकी बॉडी के लिए फैट बर्नर का काम करता है।

यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि गर्म मसाला आपके पाचन तंत्र को इतना स्ट्रांग और हेल्दी बना देता है कि आपके द्वारा खाया गया कुछ भी फूड फैट की बजाए आपको एनर्जेटिक बनाता है।

इस तरह घर पर बनाये गर्म मसाला –

धनिया के बीज, जीरा, जायफल, इलायची, लौंग, दालचीनी, सौंफ, सरसो, तेजपत्ता और काली मिर्च को बराबर मात्रा में मिलाकर घर पर ही गर्म मसाला तैयार करें। यह मसाला आपकी भूख को कंट्रोल कर, पेट में जमा गैस को खत्म करेगा। पेट में जमा गैस भी बड़ते वजन की एक खास निशानी है। पेट में गैस होने से व्यक्ति खुद को सुस्त महसूस करता है, जिस वजह से वह ज्यादा वर्कआउट करने या फिर दिन भर की गतिविधियों से खुद को दूर रखता है। धीरे-धीरे इस तरह उसका वजन बढ़ने लगता है। इसमें मौजूद लौंग आपकी एसिडिटी की प्रॉबल्म दूर करेगी साथ ही आपके द्वारा खाए गए भोजन को आसानी से पचाने में आपकी मदद करेगी।

इसकी खासियत यह है कि घर पर बना यह गर्म मसाला मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों  से भरपूर यह गर्म मसाला शरीर को Detoxify करने में मदद करता है। फैट कम करने के अलावा यह मसाला आपकी किडनी, कोलन और लिवर में जमा टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह मसाला आपके मुंह की बदबू को भी दूर करता है।

You might also like

Comments are closed.