Health Minister Rajesh Tope | स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी चेतावनी, कहा – उस दिन पुरे राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा 

तीसरी लहर के दौरान स्थिति अधिक बिगड़ने पर पुरे राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाया जाएगा

मुंबई (Mumbai News), 12 अगस्त : Health Minister Rajesh Tope | राज्य में कोरोना का प्रकोप कम होने की वजह से राज्य में प्रतिबंधों में छूट दी गई है।  राज्य में 15 अगस्त से मरीजों की कम संख्या वाले जगहों पर प्रतिबंधों (restriction) को शिथिल किया गया है।  इस संबंध में बुधवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल (state cabinet) की बैठक में निर्णय लिया गया।  इस बैठक में मुंबई में लोकल सफर, होटल, नाट्यगृह, रेस्टोरेंट, मॉल्स, मंगल कार्यालय को लेकर नियमावली घोषित की गई है।  राज्य सरकार (State government) के निर्णय के संदर्भ में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Health Minister Rajesh Tope) ने जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि तीसरी लहर के दौरान स्थिति अधिक बिगड़ने पर पुरे राज्य में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जाएगा।  साथ ही तीसरी लहर के दौरान स्थिति के अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

राज्य में 3800 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की जरुरत पड़ेगी (Rajesh Tope)

राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने  कहा कि राज्य में ऑक्सीजन की स्थिति पर लॉकडाउन का निर्णय लिया जाएगा।  तीसरी लहर को देखते हुए राज्य में उत्पादित होने वाले कुल लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (liquid medical oxygen) 1300 मैट्रिक टन है।  जबकि औधोगिक क्षेत्र ने आज भी 200-300 मैट्रिक टन ऑक्सीजन के उत्पादन का भरोसा दिया है।  राज्य में कुल 450 पीएसए प्लांट्स कला आर्डर दिया गया है।  इनमें से 141 प्लांटस में ऑक्सीजन के उत्पादन का काम जारी है।  पूरी क्षमता का इस्तेमाल किया गया तो 1700-2000 मैट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन (oxygen production) हो सकता है।  राज्य में 3800 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की जरुरत पड़ सकती है।

 इस दिन राज्य में सख्त लॉकडाउन लगेगा

राजेश टोपे ने बताया कि तीसरी लहर (Third wave) में जिस दिन 700 मैट्रिक टन ऑक्सीजन (Oxygen) की जरुरत होगी उसी दिन राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा।  केंद्र से समय पर मदद मिल पाएगी इस संबंध में कुछ कहा नहीं जा सकता है।
शादी समारोह में 200 लोगों को परमिशन

 

मंत्रिमंडल (cabinet) में लिए गए निर्णय के अनुसार उपहारगृह को क्षमता से 50% तक मंजूरी दी गई हैं।  खुली जगह या लॉन में होने वाले शादी समारोह में अधिक से अधिक 200 लोग शामिल हो सकते है।  जबकि हॉल में समारोह होने पर बैठने की क्षमता के 50% या 100 लोगों को परमिशन होगी।

 

प्राइवेट कार्यालय 24 घंटे खुले रहेंगे

 

सरकारी व गैर सरकारी संस्था के कर्मचारी, बैंक,रेलवे कर्मचारी को प्राथमिकता से वैक्सीन लेने के निर्देश दिए गए है।  प्राइवेट औधोगिक संस्था में सौ फीसदी वेक्सीनेशन (Vaccination) हो चुका है तो वहां पूरी क्षमता से काम हो सकता है।
इसी स्थिति में प्राइवेट कार्यालय 24 घंटे खुले रह सकते है।  प्राइवेट कार्यालय (private office) को तीन शिफ्ट में काम कराने के लिए कहा गया है ताकि एक ही वक़्त में ज्यादा भीड़ न हो।

 

 

Maharashtra Unlock Guidelines | राज्य के प्राइवेट कार्यालय अब 24 घंटे ; सरकार की इन शर्तों का पालन करना होगा

Maharashtra | स्वतंत्रता दिवस से प्रतिबंधों से मुक्ति! मॉल्स, दुकानें, होटल्स, बार शुरू ; मंदिर, प्रार्थना स्थल, मल्टीप्लेक्स बंद

 

 

 

You might also like

Comments are closed.