सरकारी कर्मचारियो को बड़ा फायदा, सैलरी में होनेवाली है जबरदस्त बढ़ोतरी

नई दिल्ली : देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने जबरदस्त फायदा होने वाला है। उनके महंगाई भत्ता के साथ सैलरी भी बढ़ने वाली है। दरअसल कोरोना वायरस के कारण जनवरी से जुलाई 2020 और जुलाई से दिसंबर 2020 तक कुल 7 प्रतिशत का महंगाई भत्ता केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिला है। अब जनवरी से जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते का ऐलान होगाजो करीब 4 प्रतिशत हो सकता है

सरकार द्वारा महंगाई भत्ता में वृद्धि करते ही कर्मचारियों के वेतन पर इसका असर होगा। नियमों के मुताबिक बेसिक सैलरी के हिसाब से पीएफ और ग्रैच्युटी काटी जाती है। वहीं नए वेज कोड में सीटीसी में मूल तनख्वाह 50  प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए। डीए बढ़ने से पेंशनर्स को भी फायदा होगा। डीए में बढ़ोतरी होने पर पेंशनर को 10  हजार रुपए की जगह करीब 16 हजार रुपए तक पेंशन हर माह मिलेगी। नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ नया श्रम कानून लागू हो सकता है। केंद्र सरकार इसे अप्रैल से लागू कर सकती है।

इस नए कानून से सरकारी कर्मचारी की सैलरी पर असर पड़ेगा। वर्तमान मेंकेंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलता है। महंगाई भत्ते की यह दर जुलाई 2019 से प्रभावी है। डीए दर में अगला संशोधन जनवरी 2020 से प्रभावी होना थालेकिन कोरोना महामारी के कारण जुलाई 2020 और जनवरी 2021 तक का डीए रद्द किया गया थे। बढ़ोतरी के बादकेंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनका डीए 21 प्रतिशत पर मिलेगा। पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता मे 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी। इसलिए अब 1 जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद सरकारी कर्मचारी व्यक्त कर रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.