खुशखबरी! मोदी सरकार के इस स्कीम में पाए 60 हज़ार रुपए हर महीने पेंशन

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – मोदी सरकार ने एक स्कीम पेश किया है। जिसके मुताबिक 60 हज़ार रुपए तक हर महीने पेंशन पा सकते है। आने वाले दिनों में यह स्कीम आपकी फाइनेंशियल स्थिति को मजबूत करेगा। ऐसे में सरकार द्वारा संचालित नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत हर महीने 5000 रुपए निवेश कर रिटायरमेंट के बाद मंथली 60,000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

Loading...

बता दें कि नेशनल पेंशन सिस्टम से 18 से 60 साल की उम्र के बीच पहले यह सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए था, लेकिन 2009 से प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों के लिए स्कीम खोल दी गई। 25 की उम्र से जुड़ते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक हर महीने 5000 रुपये स्कीम के तहत जमा करना होगा। कुल निवेश 21 लाख रुपए होगा। NPS में कुल निवेश पर अगर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मान लें तो तो कुल कॉर्पस 1.15 करोड़ रुपये होगा। इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 93 लाख रुपए होगी। लम्प सम वैल्यू भी 23 लाख रुपये के करीब होगी। एन्युटी रेट 8 फीसदी हो तो 60 की उम्र के बाद हर महीने 61 हजार रुपये के करीब पेंशन बनेगी। साथ ही अलग से 23 लाख रुपये का फंड भीमिलेगी।

ऐसे खोले अकाउंट –
सरकार ने NPS में योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाया है। आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से मिल जाता है। इस स्कीम के अंतर्गत दो तरह के अकाउंट खोल सकते है। जिसमें टियर-I और टियर-II अकाउंट होते हैं। टियर-I अकाउंट खुलवाना जरूरी है, जबकि टियर-II अकाउंट कोई भी टियर-I अकाउंट खुलवाने वाला शुरू कर सकता है। टियर-I अकाउंट से 60 साल की उम्र के पहले पूरा फंड नहीं निकाला जा सकता है। जबकि टियर-II अकाउंट में अपनी मर्जी से निवेश कर सकते हैं या फंड निकाल सकते हैं।

Comments are closed.