खुशखबरी! प्रतिदिन 7 रुपए की सेविंग से पा सकते हैं 5000 रुपए की पेंशन, जानें योजना से जुड़ी खास बातें

समाचार ऑनलाइन-  सत्ता में आने के बाद से मोदी सरकार ने आम जनता के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं. इनमें से एक अटल पेंशन योजना है. केंद्र सरकार ने असंगठित (अनऑर्गनाइज्ड) सेक्टर में काम करने वालों को सोशल सिक्योरिटी देने के लिए 2015 में अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत की थी. खासकर वृद्धावस्था में इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है. इस योजना में निवेश करना ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, जिनके पास रिटायरमेंट के बाद कोई ठोस आमदनी का जरिया न हो.

रोज करें 7 रुपए की बचत, 60 साल बाद पाए 5 हजार की पेंशन
इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आप प्रतिदिन सिर्फ 7 रुपये की बचत करके, 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. यह स्‍कीम कम आमदनी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले असंघटित कामगारों के लिए काफी फायदेमंद है.

नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी के मुताबिक 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की उम्र के लोग इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं. इस योजना में निवेश करने वालों को 60 साल का होने पर योगदान के हिसाब से 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का तय पेंशन मिलेगा.

जानिए योजना से जुड़ी अन्य जरूरी बातें…

1)  इस योजना का फायदा लेने के लिए पोस्ट ऑफिस या बैंक में अकाउंट के साथ आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है.

2) आपको प्रत्येक माह एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा. जितना अधिक पैसा आप जमा करेंगे, उतनी ही अधिक पेंशन आपको 60 साल की उम्र में मिलेगी.

3) 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं. लेकिन जो नागरिक  आयकर भारत में नहीं हैं, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही, इस योजना के लिए आपको कम से कम 20 साल तक क़िस्त भरनी पड़ेगी.

4) इस योजना में मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक योगदान दिया जाएगा. साथ ही, यदि योजना के मैच्योर होने से पहले ही अगर व्यक्ति मर जाता है, तो उसकी पत्नी को योजना का लाभ दिया जाएगा.

इस चार्ट में देखिए किस उम्र में कितनी पेंशन के लिए, कितना करना होगा अंशदान

visit : punesamachar.com

 

 

You might also like

Comments are closed.