खुशखबर ! ‘इस’ सरकारी योजना में प्रति माह मिलेंगे 10,000 रुपये तक की पेंशन

नई दिल्ली: समाचार ऑनलाइन- सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी है. अब वे पहले की तुलना में अधिक पेंशन पा सकेंगे. क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में बड़े बदलाव किए गए हैं. सरकार ने अब इसमें निवेश राशि को दोगुना कर दिया है. इसने योजना की अवधि भी बढ़ गई है. इसलिए, इस योजना के तहत अब आप 10 से 12 हजार रुपए की पेंशन पा सकते हैं.

क्या है प्रधान मंत्री वय वंदन योजना ?
यह पेंशन योजना 60 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है. इस योजना के तहत, वरिष्ठ नागरिकों को 10 वर्षों के लिए 8% की वापसी की गारंटी दी जाएगी. इसलिए, सरकार ने इस योजना से जुड़ने वाले नागरिकों को इस योजना में पैसे भरने संबंधी विकल्प उपलब्ध कराएं हैं. नागरिक इसमें मासिक, त्रैमासिक और साथ ही छमाही और एक वर्ष का पूर्ण भुगतान भी कर सकते हैं.

इतने दिनों में निवेश करें
प्रधान मंत्री वय वंदन योजना में आपको 10 साल के लिए निवेश करना होता है. आप इसमें ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से पैसा निवेश कर सकते हैं. 31 मार्च, 2020 इस योजना में निवेश करने की अंतिम तिथि है.

इतना निवेश करें
इस योजना में आप न्यूनतम 1,44,578 रुपये और अधिकतम 14,45,783 रुपये का निवेश कर सकते हैं. फलस्वरूप आपको एक महीने में 12,000 रुपये और एक साल में 1 लाख 20 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. इसलिए, यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी योजना है और यह बैंकों की तुलना में अधिक फायदेमंद है.

10,000 रुपये तक पा सकते हैं पेंशन
निवेश की मात्रा बढ़ने से वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा फायदा होने वाला है. अब सरकार ने निवेश की रकम 15 लाख रुपये कर दी है, जो पहले साढ़े लाख रुपये थी. निवेश की रकम बढने से अब पेंशन की रकम भी ज्यादा मिल सकेगी. साथ ही योजना की समय सीमा भी बढ़ा दी गई है.

visit : punesamachar.com

You might also like

Comments are closed.