फैक्ट चेक! क्या सही में प्रधानमंत्री मोदी ने नीता अंबानी के सामने जोड़ा हाथ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी की दोस्ती पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। कई बार उनके इस दोस्ती पर विपक्ष ने टिप्पणी भी की है। ऐसे में सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीता अंबानी का एक फोटो वायरल हो रहा है। इस फोटो में नरेंद्र मोदी नीता अंबानी के सामने हाथ जोड़े खड़े दिख रहे हैं। इसलिए यह फोटो चर्चा का विषय बना हुआ है, लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल इस फोटो की सच्चाई कुछ और ही है। इंडिया टुडे इस फोटो के पीछे की सच्चाई का फैक्ट चेक बाहर लेकर आई है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फोटो में नीता अंबानी और प्रधानमंत्री मोदी दिख रहे हैं। मोदी चार लोगो के बीच नीता अंबानी के सामने हाथ जोड़े नतमस्तक दिख रहे हैं। इस फोटो को देखने के बाद कई लोगो ने इसे शेयर किया है। एक नेता ने तो प्रधानमंत्री को अच्छे से ट्रोल किया है।

‘इतिहास गवाह है। पहले राजा ने ईस्ट इंडिया कम्पनी के सामने हाथ जोड़ा था, अब प्रधानमंत्री मोदी अंबानी के सामने झुक रहे हैं।‘ ऐसा कैप्शन देते हुए एक नेता ने यह फोटो शेयर किया था। इस फोटो को देखने के बद कई लोगो ने इसे शेयर किया। हालांकि इस फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

फैक्ट चेक-

नीता अंबानी व प्रधानमंत्री मोदी की वायरल फोटो फर्जी है। उसे एडिट किया गया है। सही फोटो में नीता अंबानी नहीं बल्कि दीपिका मॉन्डल है। राष्ट्रपति भवन में एक सेवानिवृत्त फोटोग्राफर की पत्नी हैं। प्रधानमंत्री उनका अभिवादन कर रहे हैं।

दीपिका मॉन्डल दिव्य ज्योति कल्चर आर्गेनाईजेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी’ नाम के एक एनजीओ की चीफ फंक्शनल ऑफिसर हैं। दीपिका के पति का नाम समर मॉन्डल है जो पिछले आठ राष्ट्रपतियों के आधिकारिक फोटोग्राफर रह चुके हैं। विशेष रूप से यह फोटो प्रणब मुखर्जी के कार्यालय में एक सिविल इन्वेस्टिचर समारोह में लिया गया था।

You might also like

Comments are closed.