सिर्फ 5000 हज़ार की लागत में करें लाखों की कमाई

अगर आप छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं…वो भी कम पैसों में… तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देंगे, जिसके जरिए आप हर महीने लाखों कमा सकते हैं। आपको बता दें भारत में एक बड़ी आबादी चाय की शौकीन है। रेलवे स्टेशनों, बस डिपो और हवाई अड्डों पर कुल्हड़ की चाय की लगातार मांग रहती है। ऐसे में आप कुल्हड़ बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

प्लास्टिक और कागज कप पर बंद की मांग

आपको बता दें सरकार इस समय कुल्हड़ की मांग बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। कुछ समय पहले सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कुल्हड़ में चाय देने को बढ़ावा देने के लिए प्लास्टिक और कागज के कप में चाय देने पर रोक लगाने की मांग की थी।

आने वाले समय में रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय

कुछ दिन पहले केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि आने वाले समय में देश के हर रेलवे स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय मिलेगी। प्लास्टिक कप के बदले कुल्हड़ के कप में चाय दी जाएगी। रेलवे स्टेशन पर पूरी तरह से प्लास्टिक कप बंद हो जाएंगे।

400 स्टेशन पर कुल्हड़ में चाय

वर्तमान में देश के 400 स्टेशनो पर कुल्हड में चाय दिया जाता है। आने वआले समय में सिर्फ कुल्हड में ही चाय की बिक्री की जाएगी। प्लास्टिक म्क्त भारतमें रेलवे का यह बह्त बड़ा योगदान होगा। साथ ही इस योजना की वजह से हज़ारो लोगो को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

सरकार भी दे रही बढ़ावा

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कुल्हड़ बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कुम्हार सशक्तिकरण योजना को लागू किया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के कुम्हारों को बिजली से चलने वाली चाक देती है तो वो इससे कुल्हड़ समेत मिट्टी के बर्तन बना सकें। बाद में सरकार कुम्हारों से इन कुल्हड़ को अच्छी कीमत पर खरीद लेती है।

5 हजार की लागत से शुरू करें ये बिजनेस

मौजूदा दौर को देखते हुए यह बिजनेस बेहद कम कीमत में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़ी सी जगह के साथ-साथ 5,000 रुपये की जरूरत होगी।खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने जानकारी दी है कि इस साल सरकार ने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक वितरित किया गया है।

कितने रुपए में बेच सकते हैं कुल्हड़?

चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिहाज से भी सुरक्षित होता है। मौजूदा दर की बात करें तो चाय के कुल्हड़ का भाव करीब 50 रुपये सैकड़ा है। इसी प्रकार लस्सी के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा, दूध के कुल्हड़ की कीमत 150 रुपये सैकड़ा और प्याली 100 रुपये सैकड़ा चल रही है। मांग बढ़ने पर इससे अच्छे रेट की भी संभावना है।

हो सकती है अच्छी आय

आज के समय में शहरों में कुल्हड़ वाली चाय की कीमत 15 से 20 रुपये तक भी होती है। अगर बिजनेस को सही तरीके से चलाया जाए और कुल्हड़ बेचने पर ध्यान दिया जाए तो 1 दिन में 1,000 रुपये के करीब बचत की जा सकती है।

You might also like

Comments are closed.