Don’t Worry! अब फोन का पिन या पैटर्न भूल गए हैं तो ऐसे आसानी से करें अनलॉक

मुंबई : समाचार ऑनलाइन – आजकल लोग अपने स्मार्टफोन पर हर तरह के डेटा व गुप्त जानकारी सेव रखते है। इस प्राइवेसी को बरक़रार रखने के लिए वह कठिन से कठिन पिन या पैर्टन लगाकर अपने फ़ोन को लॉक रखते है। लेकिन कभी-कभी कठिन लॉक परेशानी का भी सबब बन जाता है। दरअसल कई बार हम अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड या पैटर्न लगाकर भूल जाते हैं, जिसके बाद परेशान हो जाते हैं कि अब यह फोन कैसे खुलेगा। अब इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल कुछ ऐसे आसान तरीके है जिसकी मदद से स्मार्टफोन को आप मिनटों में अनलॉक कर सकेंगे।

ऐसे से करे फ़ोन को अनलॉक –
फोन में कई बार पासवर्ड न याद होने के बाद भी अगर पासवर्ड डालते हैं तो उसमें एक फॉरगॉट पैटर्न या फॉरगॉट पासवर्ड का एक ऑप्शन आएगा, जिसे क्लिक करें। इसके बाद अपने गूगल अकाउंट का यूजरनेम और पासवर्ड डाल कर साईन इन करें। इसके बाद नए पासवर्ड डालकर फोन को अनलॉक कर लें।

इसके अलावा फैक्ट्री रिसेट कर भी फ़ोन को अनलॉक कर सकते है। इस तरीके को अप्लाई करने से पहले एक बात ध्यान रखें कि इससे फोन में जो डेटा यानी फोटो और गाना है वह सब डिलीट हो जायेगा। यानी इस तरह अगर आप अपना फोन अनलॉक करते हैं तो फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा। पहले अपने फोन को ऑफ कर लें। इसके बाद वॉल्यूम डाउन बटन और पावर बटन को एक साथ कुछ सेकेंड्स के लिए दबा कर रखें। कुछ सेकेंड ऐसा करने के बाद आपको रिकवरी मोड में एंटर करें। इसके बाद यस, डिलीट ऑल यूजर डाटा को सिलेक्ट करें, बाद में अपने फोन को रीबूट कर लें इस तरह लॉक फोन अनलॉक हो जाएगा।

साथ ही वौइस् असिस्टेंट के ज़रिए भी फ़ोन को अनलॉक कर सकते है। ऐसा तभी हो पायेगा जब आपने फोन में गूगल असिस्टेंट पहले से सेट कर रखा हो और अपनी वॉइस रिकॉर्ड कर रखी है तो ‘अनलॉक विथ वौइस्’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप ‘ओके गूगल’ बोलकर फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

You might also like

Comments are closed.