महंगे क्रीम  से नहीं, इन  घरेलू उपाय  से चमकाएं स्किन

समाचार ऑनलाइन 
डार्क स्पॉट किसी की भी रातों की नींद उड़ा सकते हैं। इनसे छुटाकारा पाने के लिए आप कई तरह की क्रीम और दूसरे महंगे ट्रीटमेंट भी लेते हैं, लेकिन अगर आपको थोड़ी-सी जानकारी हो, तो घर बैठे इन डार्क स्पॉट को खुद ही खत्म रिमूव सकती हैं। ऐसे में ये टिप्स आपके काफी काम आएंगे.

[amazon_link asins=’B008KH3EJO,B071DGP1ZK’ template=’ProductCarousel’ store=’policenama100-21′ marketplace=’IN’ link_id=’2560f5f6-b1ad-11e8-8fab-7bbe6f15e3f9′]

स्टीम लेना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जब आप फेस स्टीम लेते हैं, तब त्वचा के ब्लॉक्स खुल जाते हैं, जिससे डार्क स्पॉट रिमूव कर सकते हैं । जब त्वचा के ये छिद्र खुल जाते हैं, तब स्किन को सांस लेने में आसानी होती है और डार्क स्पॉट्स भी जाने लगते हैं। स्टीम लेने के लिए एक बड़े बर्तन या स्टीमर में पानी को गर्म करें। पानी उबलने के बाद बर्तन को अपने फेस के पास लाएं और चेहरे को नीचे झुकाएं। भाप को ज्यादा समय तक चेहरे पर रोकने के लिए टॉवल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे को ज्यादा भाप मिलेगी और इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।

टमाटर में विटमिन सी और ऐंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है। आप टमाटर की प्यूरी बनाएं और डार्क स्पॉट वाली जगह पर 15 मिनट तक के लिए मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए महीने में दो बार इस विधि को अपनाएं, तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। ऐलोवेरा हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। डार्क स्पॉट की वजह से आपके चेहरे की रौनक खराब न हो, उसके लिए आप ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप ऐलोवेरा जेल को इफेक्टेड जगह पर लगाएं। इसके बाद कुछ सेकंड तक उस जगह पर मसाज करते रहें और उसे सूखने दें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे रेग्युलर करें।
नींबू को विटमिन सी के सबसे अच्छे स्त्रोत में से एक माना जाता है, जिससे आपकी स्किन के डार्क स्पॉट को लाइट करने में मदद मिलती है। आप इसके लिए स्पॉट ट्रीटमेंट लें और लेमन के जूस को स्पॉट की जगह पर लगाकर कुछ सेकंड्स के लिए रब करें। स्किन के सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। डार्क स्पॉट को हल्का करने के लिए इस प्रॉसेस को हर रोज करें।
You might also like

Comments are closed.