दीक्षित पैटर्न से डायबिटीज कम होने में मदद

आहार विशेषज्ञ डॉ जगन्नाथ दीक्षित का दावा
पुणे। पुणे श्रमिक पत्रकार संघ की तरफ से आयाेजित वार्तालाप कार्यक्रम में मशहूर आहार विशेषज्ञ डाॅ. जगन्नाथ दीक्षित ने दावा किया कि, दीक्षित डाइट का अनुसरण करने वाले अधिकांश लाेगाें में डायबिटीज कम हुई है। लाॅकडाउन में इस डायट की प्रैक्टिस की गई। इस डायट से लाेगाें काे फायदा हाेने की जानकारी सामने आई है। वैज्ञानिक दृष्टि से अभी तक इस पर स्टडी नहीं की गई है फिर भी एकत्रित रूप से यह देखने काे मिला, यह भी उन्होंने बताया।
इस माैके पर संघ के अध्यक्ष प्रसाद कुलकर्णी उपस्थित थे। डाॅ. दीक्षित ने बताया कि वे वर्ष 1997 से डाॅ. श्रीकांत जिचकर काे लेकर व्याख्यान के जरिये अपनी भूमिका सबके सामने रखते रहे हैं। 2012 में यू-ट्यूब पर उनका व्याख्यान देखने के बाद मेरे में तब से बड़ा बदलाव आया। मैंने शुरुआत में प्रयाेग किया और इसमें सफलता मिलने के बाद उनकी भूमिका सबके सामने रखी.। वेद, आयुर्वेद, महाभारत में दाे वक्त के भाेजन के बारे में बताया गया है।
दीक्षित पैटर्न शुरू करने के बाद अधिकांश लाेगाें का छह महीने में शुगर 400-500 से सीधे 100 तक नीचे आने की जानकारी निरीक्षण में सामने आई। दीक्षित पैटर्न वैज्ञानिक आधार पर आधारित है। इसे डायबिटीज के साथ एसिडिटी और अन्य बीमारियाें के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। जिन्हें भी दवा से मु्नत हाेना है उनके लिए निश्चित रूप से इसमें सफलता मिलेगी। हर किसी काे अपनी जीवन शैली में बदलाव करने की जरूरत है कार्यक्रम में संघ के उपाध्यक्ष सुकृत माेकाशी ने आभार जताया।
You might also like

Comments are closed.