डीजल के दाम घटे, पेट्रोल स्थिर

नई दिल्ली (आईएएनएस) : समाचार ऑनलाईन – डीजल के दाम में गुरुवार को उपभोक्ताओं को फिर राहत मिली। गुरुवार को डीजल के भाव दिल्ली में 15 पैसे, कोलकाता में 11 पैसे तथा मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। हालांकि तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनाए रखी। उधर, कच्चे तेल के भाव में तेजी का रुख बना हुआ है, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिलने की संभावना पर विराम लग सकता है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रहा है और अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से उपर चली गई है।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 72.90 रुपये, 75.12 रुपये, 78.52 रुपये और 75.70 रुपये प्रति लीटर बने रहे जबकि चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 66.35 रुपये, 68.37 रुपये और 69.53 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर बने रहे।

मालूम हो कि पिछले सप्ताह आम बजट 2019-20 में उत्पाद शुल्क और उपकर में वृद्धि के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी इजाफा हो गया था, लेकिन उसके बाद तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। हालांकि पेट्रोल के भाव में ज्यादा राहत नहीं मिली है। मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल छह पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था।

पिछले सप्ताह शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट 2019-20 पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और उपकर में एक-एक रुपये की वृद्धि की घोषणा की थी, जिसके अगले दिन शनिवार को पूरे देश में दोनों वाहन ईधनों के दाम में तकरीबन ढाई रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो गई थी।

You might also like

Comments are closed.