Loading...

डीजल हुआ 5 पैसे लीटर सस्ता, पेट्रोल का दाम दूसरे दिन स्थिर

Loading...

नई दिल्ली, 13 फरवरी (आईएएनएस)| डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद गुरुवार को फिर उपभोक्ताओं को पांच पैसे प्रति लीटर की राहत मिली है, लेकिन पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को डीजल की कीमत पांच पैसे घटकर क्रमश: 64.82 रुपये, 67.14 रुपये, 67.93 रुपये और 68.45 रुपये प्रति लीटर हो गई। एक दिन पहले तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था।

वहीं, पेट्रोल का दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे। दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल का दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 71.94 रुपये, 74.58 रुपये, 77.60 रुपये और 74.73 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ था।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तीन दिनों से तेजी का रुख बना हुआ है। इन तीन दिनों में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव करीब तीन डॉलर प्रति बैरल बढ़ गया है। कच्चे तेल में तेजी बढ़ने के आसार बने हुए हैं क्योंकि तेल उत्पादक देशों का समूह ओपेक और इसके सहयोगी रूस तेल के उत्पादन में अतिरिक्त कटौती करने जा रहे हैं।

बाजार के जानकार बताते हैं कि चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप से कच्चे तेल की मांग में जो कमी की आशंका जताई जा रही है, वह तेल के उत्पादन या सप्लाई में कटौती के बाद नहीं रहेगी। बाजार के जानकार बताते हैं कि यही कारण है कि कच्चे तेल के दाम में तेजी का रूख बना हुआ है।

ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध 10 फरवरी को 53.27 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जोकि गुरुवार को 56 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया।

बता दें कि चीन में कोरोनावायरस का प्रकोप गहराने के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 20 जनवरी के बाद कच्चे तेल के दाम में करीब 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई है। कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने से इस महीने भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में एक रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है। देश की राजधानी दिल्ली में 31 जनवरी के बाद पेट्रोल 1.33 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 1.46 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है।

Loading...

Comments are closed.