Cyrus Poonawalla | पुणे : कोविशील्ड की तीसरी बूस्टर डोज आवश्यक, सायरस पूनावाला की राय (वीडियो )

पुणे : पुणे समाचार ऑनलाइन – कोविशील्ड की दोनों डोज लेने के बाद भी शहर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज कम होने की जानकारी लान्सेट के रिसर्च पेपर से सामने आई है। ऐसे में क्या नागरिकों को तीसरी डोज लेनी पड़ेगी ? इस तरह का सवाल सीरम इंस्टीट्यूट के संस्थापक डॉ. सायरस पूनावाला  (Cyrus Poonawalla ) से पूछा गया। इस पर सायरस पूनावाला ने कहा कि मैंने खुद कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने के छह महीने के बाद तीसरी डोज ली है। साथ ही सीरम के कर्मचारियों को तीसरी डोज दी गई है।

पुणे में लोकमान्य तिलक पुरस्कार समारोह में वह बोल रहे थे। सायरस पूनावाला को तिलक पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम में पूर्व गृहमंत्री सुशीलकुमार शिंदे, तिलक स्मारक मंदिर के अध्यक्ष डॉ. दीपक तिलक, डॉ. रोहित तिलक, डॉ. गीतांजलि तिलक आदि उपस्थित थे। पुरस्कार समारोह के बाद वह प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कोविशील्ड की तीसरी डोज ले चुके लोगों से अगले छह महीने में तीसरी बूस्टर डोज लेने की अपील की।

पूनावाला दवारा मोदी की तारीफ
सीरम का आज तक का सफर काफी कठिन और वेदनादायक रहा है। पहले परमिशन के लिए काफी बर्दाश्त करना पड़ता था। अन्न व औषध प्रशासन दवारा पहले काफी रुकावटें पैदा की जाती थी। लेकिन मोदी के कार्यकाल में नौकरशाही के चाय-कॉफी का सिस्टम बंद होने से परेशानी कम हुई है। अब तत्काल एफडीआई से परमिशन मिल रही है। इसलिए हम समय पर कोविशील्ड समय पर बाजार में ला पाए।

मोदी सरकार पर हमला
कोरोना को देखते हुए हमने वेक्सीनेशन का साल में 110 करोड़ का लक्ष्य रखा है। महीने में 10 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन संभव नहीं है। भारत सरकार वर्ष के आखिर तक वेक्सीनेशन पूरी होने का आश्वासन दे रही है। वह इस तरह का झूठ बोलना बंद करे।
विदेशों में वैक्सीन भेजने पर रोक लगा कर गलत किया
मोदी सरकार ने वैक्सीन विदेश भेजने पर रोक लगा रखी है। यह काफी गलत किया है। मेरे बेटे ने मुझे इस पर बोलना से मना किया है। लेकिन मैं बोलूंगा। क्योकि सीरम इंस्टिट्यूट कई वर्षो से दुनियाभर के 170 देशों को वैक्सीन की सप्लाई करता आ रहा है। लेकिन आज जब उन्हें जरुरत है तो हुम वैक्सीन नहीं भेज पा रहे है। इन देशों ने वैक्सीन के पहले ही पैसे दे रखे है। बिल गेट्स फाउंडेशन ने 5 हज़ार करोड़ रुपए दिए है। वैक्सीन का निर्यात शुरू करना चाहिए। उन्हें वैक्सीन भेजनी है। पुणे में सबसे अधिक कोरोना मरीज होने की वजह से हमने पुणे से सबसे अधिक वैक्सीन सप्लाई को लेकर पूछा था। लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने इस पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

Web Title : cyrus poonawalla antibodies to corona were reduced even after both doses of covishield cyrus poonawalla

Join our WhatsApp GroupTelegramfacebook page and Twitter for every update

Ajit Pawar | कोरोना की तीसरी लहर इस महीने आ सकती है !; अजीत पवार ने दी चेतावनी

Pune Crime | पुणे : ट्रस्ट का अध्यक्ष व सचिव बताकर 7. 76 करोड़ की ठगी ; दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज

Sangli Crime News | महाराष्ट्र के सांगली में सिगरेट लाने में देरी होने पर दोस्तों ने पत्थर से कुचला; शव के टुकड़े-टुकड़े किये और….

Comments are closed.