Cyclone Gulab | महाराष्ट्र में भी दिखेगा इसका असर! अगले 3 दिनों तक ‘तेज हवाओं’ के साथ भारी ‘बारिश’ की ‘चेतावनी’

मुंबई – Cyclone Gulab | बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान गुलाब आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है। हालांकि, इन इलाकों में अभी बारिश की चेतावनी (Cyclone Gulab) बरकरार है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके अगले 12 घंटों में मजबूत होने की संभावना (heavy rainfall alert in maharashtra) है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों के लिए तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। विदर्भ और मराठवाड़ा में आज भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। कोंकण जिले में कल भारी बारिश होने की संभावना है। कोल्हापुर और सांगली को छोड़कर राज्य के सभी हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

आज पुणे, अहमदनगर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, यवतमाल और गढ़चिरौली समेत सात जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। चंद्रपुर को रेड अलर्ट दिया गया है जबकि शेष महाराष्ट्र को येलो अलर्ट दिया गया है। अगले कुछ घंटों में संबंधित जिलों में आंधी के साथ मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस बीच यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसलिए नागरिकों को चेतावनी दी गई है।

कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में कल और परसों बारिश की संभावना है। पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, नासिक, धुले और जलगांव जिलों में कल रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई, पुणे, सिंधुदुर्ग, अहमदनगर और नंदुरबार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कल तेज हवाओं के साथ मूसलाधार से बहुत तेज बारिश होने की संभावना है। कुछ स्थानों पर अत्यधिक बारिश की चेतावनी भी दी गई।

मौसम विभाग ने कहा – Cyclone Gulab की वजह से अगले तीन दिनों तक राज्य में मौसम तेजी से बदल रहा है। इसलिए कोंकण तट पर चेतावनी जारी की गई है। साथ ही, पर्यटकों या मछुआरों को अगले तीन दिनों तक समुद्र में नहीं जाना चाहिए।

You might also like

Comments are closed.