Covid Vaccine | महाराष्ट्र की केंद्र से डेढ़ करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज की मांग !

डेढ़ करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज की मांग

मुंबई (Mumbai News), 3 जुलाई : केंद्र सरकार (central government) ने जुलाई महीने में महाराष्ट्र (Maharashtra) को 1 करोड़ 15 लाख वैक्सीन (Covid Vaccine) की डोज देने की बात कही है।  लेकिन वेक्सीनेशन (Vaccination) में महाराष्ट्र (Maharashtra) की क्षमता और योजना को देखते हुए राज्य को और डेढ़ करोड़ वैक्सीन (Covid Vaccine) देने की मांग स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने 2 जुलाई को एक पत्र के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) से की है।

वेक्सीनेशन (Vaccination) में महाराष्ट्र (Maharashtra) देश में लगातार पहले नंबर पर रहा है।  आज तक तीन करोड़ से अधिक लोगों की वेक्सीनेशन महाराष्ट्र में हुई है।

26 जून को एक दिन में ही राज्य में 7 लाख 38 हज़ार लोगों का वेक्सीनेशन किया गया था।  केंद्र सरकार (central government) दवारा लगातार वैक्सीन (Vaccine) देने पर राज्य में वेक्सीनेशन (Vaccination) तय समय पर पूरा किया जाएगा।  यह बात स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने बताई है।  इसके लिए पर्याप्त वेक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Center) और वेक्सीनेशन योजना (Vaccination Scheme) स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने बनाई है।  केंद्र सरकार की तरफ से जुलाई महीने में देशभर में 12 करोड़ डोज वितरित (dose delivered) की जाएगी। इनमे से 1 करोड़ 15 लाख डोज  महाराष्ट्र को दिया जाएगा।

यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने दी है।  इसका अर्थ ये हुआ कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में जुलाई महीने में हर दिन औसत 3 लाख 70 लोगों का वेक्सीनेशन हो सकता है।  स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने रोज 10 से 12 लाख वेक्सीनेशन (Vaccination) की योजना बनाई है।  आवश्यकता के अनुसार 15 लाख लोगों को एक दिन में वैक्सीन दी जाएगी।  खास बात यह है कि वैक्सीन के बर्बाद होने की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र में कम है।

इसी को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने 2 जुलाई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) को पत्र लिखकर महाराष्ट्र को और डेढ़ करोड़ वैक्सीन डोज देने की मांग की थी।

महाराष्ट्र की 12 करोड़ो की आबादी को ध्यान में रखते हुए 24 करोड़ डोज की जरुरत है।

अब तक पहली और दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 3 करोड़ 30 लाख से अधिक है।

केंद्र की तरफ से वैक्सीन (Vaccine) नहीं दिए जाने की वजह से पिछले कई दिन सेंटर बंद रखना पड़ा था।

इस दौरान लोग वेक्सीनेशन (Vaccination) के लिए भटकते रहे और इसका गुस्सा राज्य सरकार को झेलना पड़ा. लेकिन केंद्र ने वैक्सीन उपलब्ध कराने की खुद की जिम्मेदारी से हाथ झड़ते हुए राज्य सरकार से खुद इसकी व्यवस्था करने के लिए कहा।

इन सबको देखते हुए राज्य को अधिक से अधिक वैक्सीन (Vaccine) की जरुरत है।

 

 

 

 

 

Pune Railway | टिकट निरीक्षक के प्रयास से अकेले सफर कर रहे 5 वर्षीय बच्चे को सुरक्षित उसके परिवार को सौंपा

 

Sharad Pawar | महाराष्ट्र : मेडिकल सेक्टर के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में पुणे का उदय : शरद पवार

 

 

 

 

You might also like

Comments are closed.