Covid Symptoms In Kids : जानें बच्चे को कोरोना हुआ तो क्या-क्या दीखते है लक्षण

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – कोरोना वायरस की दूसरी स्ट्रेन बहुत ज्यादा घातक हो गई है, क्योंकि अब इस वायरस ने बच्चों को भी जकड़ना शुरू कर दिया है। 8 महीने से लेकर 14 साल तक के बच्चों में ये संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कुछ समय पहले सूरत में एक ऐसा ही मामला सामने आया जिसमें 14 दिन के एक संक्रमित बच्चे की मौत हो गई। इतना ही नहीं दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा कर्नाटक समेत देश के कई राज्यों में बच्चों में संक्रमण के हर दिन मामले बढ़ते जा रहे हैं। बच्चों में बुखार, खांसी, डायरिया जैसी शिकायत होने पर इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

कोरोना की पिछली लहर में बहुत कम बच्चों में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई दे रहे थे। इस बार बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। स्थिति यह है कि दिल्ली-एनसीआर में इस बार अधिक बच्चे कोरोना के गंभीर लक्षणों के साथ अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिना किसी डॉक्टरी सलाह के बच्चों को एंटी वायरल ड्रग्स, स्टेरॉयड्स या एंटीबायोटिक ना दें। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बच्चों को दादा-दादी या अन्य बुजुर्गों से दूर रखें।

बच्चों में दिखने वाले कोरोना के लक्षण –
तेज बुखार
सांस लेने में दिक्कत
हल्की खांसी
थकान
पेट में दर्द
उल्टी
दस्त
त्‍वचा पर चकते या रैश
लाल आंखें
मुंह में छाले
भूख कम लगना
स्वाद का पता नहीं लगना

बच्‍चों में कोरोना वायरस का उपचार – बच्चों को कोविड माइल्ड हो रहा है साथ ही बड़ों के मुकाबले तेजी से सही भी हो रहा है। इसलिए उन्हें कोई खास उपचार की ज्यादा जरूरत नहीं है और घर रहकर भी वे आसानी से ठीक हो सकते हैं जब तक की लक्षण अलग और सीवियर न हों। बच्‍चों को खुद से ही दवाइयां न दें, डॉक्‍टर के परामर्श के अनुसार उनका इलाज करें। गाइडलाइन्स को फॉलो करें और साथ ही बच्चों को ज्यादा पानी पीने की सलाह दें।

बच्चे को हो गया है कोरोना तो क्या करें?
संक्रमित से बच्चों को दूर रखें
बच्चों को मास्क पहनाएं
घर से बाहर खेलने न भेजें
फंक्शन से बच्चों को दूर रखें
स्वीमिंग क्लासेज से दूरी
शॉपिंग मॉल ले जाने से बचें
भीड़-बाजार में न ले जाएं
अगर आपके बच्चे में कोई भी कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।
अपने आप बच्चों को बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी टेस्ट, थेरेपी या फिर दवा का सेवन न कराएं।

You might also like

Comments are closed.