Covid Home Test Kit : अब खुद घर पर कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने दी मंजूरी

 

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले लगातार दूसरे दिन बढ़ें है, हालांकि नए केस की संख्या 3 लाख से कम है। केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रीय पॉजिटिविटी रेट गिरकर 13.31 फीसदी हो चुका है। कुछ राज्यों में यह 20 फीसदी से भी ज्यादा है। बुधवार को तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 34,875, कर्नाटक में 34,281, महाराष्ट्र में 34,031 और केरल में संक्रमण के 32,762 नए मामले दर्ज किए गए।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए कहा है कि जो कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं, वे ठीक होने के बाद 3 महीने तक वैक्सीन नहीं लगवाएं। इस बीच ICMR ने होम बेस्ड कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। दरअसल कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सबसे बड़ी समस्या टेस्टिंग को लेकर हो रही थी। आरटीपीसीआर रिपोर्ट देर से आ रही थी और टेस्टिंग के लिए लोगों को एक जगह से दूसरे जगह भागना पड़ रहा था। रैपिड एंटिजन टेस्ट के लिए लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ रहा था। लेकिन, इसके मंजूरी से अब आप पर ही खुद से कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं।

ICMR ने कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। यह रैपिड एंटिजन टेस्ट किट है जिसका इस्तेमाल कर घर बैठे कोरोना की टेस्टिंग की जा सकती है। इस होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिलने के बाद अब कोरोना की जांच बहुत आसान होगी। फिलहाल भारत में केवल एक कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड को इसकी मंजूरी मिली है।

होम टेस्टिंग मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। इसे सभी यूजर्स डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाइल ऐप टेस्टिंग प्रक्रिया के लिए एक गाइड की तरह काम करता है।

You might also like

Comments are closed.