Coronavirus : कोरोना वायरस कहां से आया? WHO की टीम को जांच में मिले नए सबूत

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में फैले एक साल से अधिक का समय हो गया है। आप पूरी दुनिया कोरोना की शिकार बन चुकी है। इससे जानमाल का बड़ा नुकसान हुआ है। दुनिया भर में आज कोरोना की वजह से भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। इस बीच कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहां से हुई। इस बात का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 14 सदस्यीय टीम इस समय चीन के वुहान (Wuhan) शहर में है। वही वुहान, जहां से नवंबर 2019 में वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीम को महामारी के फैलने में वुहान सीफूड मार्केट की भूमिका के बारे में अहम सुराग हाथ लगे हैं। न्यूयॉर्क से ताल्लुक रखने वाले जंतु विज्ञानी पीटर दास्जाक ने कहा कि 10 फरवरी से पहले जांच में पाए गए अहम बिंदुओं को जारी किए जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा है कि 14 सदस्यीय जांच दल ने चीन के विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम किया और वहुान के महत्वपूर्ण हॉट स्पॉट का दौरा कर अहम साक्ष्य जुटाए हैं, ताकि ये पता चल सके कि वास्तव में वुहान में हुआ क्या था।

उन्होंने आगे कहा कि महामारी के प्रकोप को कम करने में ये जांच टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकती है। दास्जाक ने बताया है कि जांच से हमें एक गहरी और व्यापक समझ बनाने में मदद मिलेगी कि आखिर हुआ क्या था, ताकि हम अगली महामारी को रोक सकें। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से वैश्विक स्तर पर 10 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं, जबकि 23 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

बता दें कि कई सारी रिसर्च में ये दावा किया गया था कि वायरस की उत्त्पति में मार्केट की कोई भूमिका नहीं है। डब्ल्यूएचओ के रिसर्चरों ने इस दलील को इग्नोर करते हुए आगे जांच करने का फैसला किया और उन्हें मार्केट की भूमिका के बारे में ‘अहम सुराग’ मिले हैं। हालांकि दास्जाक ने इस बारे में अधिक जानकारी देने से मना कर दिया है।

उन्होंने कहा अभी हम सारी चीजों को इकट्ठा करने और जोड़ने में लगे हैं। वुहान फूड मार्केट को बंद करने और साफ किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लोग जल्दबाजी में निकल भागे। अपना उपकरण और सामान छोड़ गए। वे इस बात का सबूत भी छोड़ गए कि उस समय कि परिस्थितियां क्या थीं। यही चीजें हैं जिन पर हमने फोकस किया।

You might also like

Comments are closed.