कोरोनावायरस : डरे नहीं बरतें सावधानी, बचाव के लिए उठाएं ये 10 कदम

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। चीन समेत कई देशों में संदिध सहमे हुए है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानलेवा कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा 3000 पहुंच गया है। इस वायरस से भले ही सबसे ज्यादा चीन परेशान है। लेकिन, अब इसका असर हर जगह दिखने लगा है। भारत में भी ये वायरस अब पहुंच चूका है। देश में अब तक कुल पांच मरीजों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

ऐसे में एहतियाती कदम ही सबसे बड़ा बचाव साबित हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एडवाइजरी के मुताबिक रोजमर्रा के जीवन में हम अगर हम छोटे-छोटे काम करते हैं, तो संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाएगा। दरअसल कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंता इसलिए भी जताई जा रही है, क्‍योंकि अब तक इसका सटीक उपचार नहीं ढूंढ़ा जा सका है। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से लोगों को बताया गया है कि फिलहाल बचाव ही इसका बेहतर इलाज है। इसमें यह भी बताया गया है कि लोगों को इस जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं करना चाहिए।

बचाव के लिए उठाएं ये 10 कदम –

1. दिन में कई बार नियमित तौर पर साबुन और पानी से हाथ को कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। बैक्टीरिया मारने वाला अच्छा सेनेटाइजर का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. अपने आसपास के लोगों के साथ कम से कम 3 फीट का फासला बनाए रखने की कोशिश करें। खासतौर से उस व्यक्ति से जिसे खांसी या जुकाम हो। जब कोई व्यक्ति खांसता है या छींकता है, तो हवा में वायरस फैल जाते हैं। अगर आप ज्यादा करीब रहेंगे तो सांस के रास्ते ये वायरस आपके शरीर में जा सकता है।

3. नाक, मुंह और आंखों को बार-बार न छुएं

4. अपने आसपास सफाई का खासतौर से ख्याल रखें। ध्यान रहे कि छींकते या खांसते वक्त नाक और मुंह को टिशू से ढंक लें और तुरंत बाद इस टिशू को डस्टबीन में फेंक दें।

5. बुखार, खांसी-जुकाम को हल्के में न लें। अगर आपको बुखार, खांसी है या सांस लेने में परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। कोशिश करें कि घर पर ही रहें।

6. अस्पताल जाना पड़े तो दही खाएं। अगर आपको अस्पताल में रुकना पड़ रहा है तो कोशिश करें कि अपने खाने में दही का इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में एसीडोफिलस नाम का बैक्टीरिया होता है जो कई तरह के वायरस को खत्म कर देता है।

7. मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें। हमारे हाथ में 24 घंटे रहने वाले स्मार्टफोन की स्क्रीन वायरस का बड़ा अड्डा है। स्क्रीन पर मेथिसिलिन रसिस्टेंट स्टेफाय्लोकोक्स औरीयास (एमआरएसए) नाम के जीवाणु होते हैं।

8.  बाथरूम को करें साफ। दरअसल बाथरूम की सफाई के वक्त शाॅवर को जरूर साफ करें। इसे डिटॉल के पानी से धो सकते हैं। प्लास्टिक के पर्दों का प्रयोग बाथरूम में न करें।

9. मास्क पहनें।

10. हवाई यात्रा में रखें ये ख्याल। विमान में क्रू सदस्यों के हाथ से खाने का सामान लेने से पहले अपने हाथ को अच्छे से साफ कर लें।

कोरोना से बचाव के लिए क्‍या न करें  –

– अगर आपको खांसी या बुखार है तो किसी के भी बहुत करीब न जाएं।

– सार्वजनिक स्‍थलों पर न थूकें।

– कच्‍चा मांस या अच्‍छी तरह से न पकाए गए मीट को नहीं खाएं।

– मांस बाजार जाने से बचें जहां मवेशियों को काटा जाता है।

You might also like

Comments are closed.