Loading...

कोरोनावायरस : महज ‘आधे मिनट’ में खत्म हो सकता है ‘कोरोनावायरस’, जानिए इससे बचाव के सही तरीके

Loading...

वुहान : समाचार एजेंसी – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है।  कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। चीन समेत कई देशों में संदिध सहमे हुए है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानलेवा कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा 1500 पहुंच गया है। मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 28 देशों में कोरोनावायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।  जर्मनी के वैज्ञानिकों ने बताया है आखिर कैसे इस जानलेवा वायरस को खत्म किया जा सकता है।

Loading...

जर्मनी वैज्ञानिकों के मुताबिक, कोरोनावायरस 30 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक तापमान में नहीं रह सकता है। इसलिए जैसे ही तापमान बढ़ता है इन वायरस की ताकत कम होती है और यह वैसे ही यह निष्क्रिय हो जाते है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि जहां ब्लीच से आप सिर्फ 30 सेंकेंड में इसे खत्म कर सकते है। वहीं एल्कोहाल से 1 मिनट में कोरोनावायरस से निजात पा सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि गर्म मौसम में कोरोनावायरस खत्म हो जाता है जबकि सर्द मौसम में यह ज्यादा ताकतवर हो जाता है। वैसे भी धीरे धीरे सर्दियां जा रही हैं औऱ गर्मियां आ रही हैं, ऐसे में कोरोनावायरस का प्रकोप भारत में तो खुद ही खत्म हो जाएगा।

शरीर ही नहीं लकड़ी, प्लास्टिक, धातु को भी कोरोनावायरस बनाता है अपना शिकार –

कोरोनावायरस को लेकर हैरान करने वाला खुलासा हुआ है इसके मुताबिक, यह सिर्फ शरीर में ही जिंदा नहीं रह सकता, बल्कि बेजान पड़ी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, धातु आदि को भी अपना शिकार बना लेता है। लेकिन अभी वैज्ञानिक यह बात पता लगाने में सफल नहीं हो पाए है कि यह बेजान चीजों से कितने समय में मनुष्य तक पहुंचता है।  वहीं कोरोनावारस एक स्वस्थ इंसान को मात्र 15 सेकंड में संक्रमित कर सकता है।

Loading...

बचाव के तरीके –

– 4 डिग्री या इससे कम तापमान होने पर कोरोनावायरस पूरे 1 माह से ज्यादा दिनों तक जिंदा रहता है। इसलिए आप पूरी सावधानी बरते। हमेशा मास्क लगाकर रखें। जिससे आप इस संक्रमण का शिकार न हो।

– सार्वजनिक स्थानों पर कम से कम चीजों को छुएं।

– घर आकर अल्कोहल युक्त डिसइन्फेक्टर से हाथ साफ करें और बीमार लोगोंं से दूरी बनाकर रखें।

– पालतू जानवरों पर नजर रखें और ज्यादा समय तक रखे हुए मीट का सेवन न करें।

 

 

Loading...

Comments are closed.