कोरोना वायरस… घबराएं नहीं, लड़ें, संक्रमण से बचने के लिए उठाएं ये कदम

 समाचार ऑनलाइन –  कोरोना वायरस ने चीन में सैकड़ों लोगों को बीमार कर रखा है और कई लोगों की जान ले ली है। दुनिया भर में इसे लेकर लोगों में दहशत है। सभी सरकारें अपने-अपने स्तर पर इसकी रोकथाम की कोशिशों में लगी हुईं हैं। सांसों की तकलीफ़ बढ़ाने वाले इस वायरस की पहचान वुहान शहर में पहली बार हुई। तेज़ी से फैलने वाला ये संक्रमण निमोनिया जैसे लक्षण पैदा करता है।

देश में दस्तक

इस खतरनाक कोरोना वायरस ने अब दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। समस्या यह है कि अभी तक इसका इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। लिहाजा, इससे निपटने के लिए प्राथमिक स्तर पर निपटने की सलाह दी जा रही है।
कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस बेहद आम होते हैं। इसके शुरुआती लक्षणों से अंदाजा लगाया जा सकता है, सांस लेने में थोड़ी तकलीफ़, खांसी या फिर बहती हुई नाक. लेकिन कोरोना परिवार के कुछ वायरस बेहद ख़तरनाक़ होते हैं जैसे सार्स (सिवियर एक्यूट रेसपिरेटरी सिंड्रोम) और मर्स (मिडल ईस्ट रेसपिरेटरी सिंड्रोम)। वुहान से शुरू हुई इस महामारी के लिए जिम्मेदार विषाणु को नॉवेल कोरोना वायरस या nCoV का नाम दिया गया है. मालूम पड़ता है कि ये कोरोना परिवार की एक नई नस्ल है, जिसकी पहचान अभी तक इंसानों में नहीं हो पाई थी। कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में ऐसा लगता है कि इसकी शुरुआत बुखार से होती है और फिर उसके बाद सूखी खांसी का हमला होता है. हफ़्ते भर तक ऐसी ही स्थिति रही तो सांस की तकलीफ़ शुरू हो जाती है।
संक्रमण के खतरे को इस प्रकार करें कम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एडवाइजरी के मुताबिक रोजमर्रा के जीवन में हम अगर हम छोटे-छोटे काम करते हैं, तो संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाएगा।

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके संक्रमण के ख़तरे को कम करने के उपायों में हाथ साफ़ रखना, मास्क पहनना और खान-पान की सलाह दी है। हाथ धोने के लिए बैक्टीरिया मारने वाला अच्छा सेनेटाइजर का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. सांसों की किसी तकलीफ़ से संक्रमित मरीज़ों के क़रीब जाने से बचें। नियमित रूप से हाथ साफ़ करते रहें। कच्चा या अधपका मांस खाने से मना भी किया गया है।

3. संक्रमित लोगों को छींक आने की सूरत में सामने खड़े लोगों को बचाने की सलाह दी गई है। जैसे नाक पर कपड़ा या टिशू रखना, सामने खड़े व्यक्ति से फासला बनाकर रखना, नियमित रूप से साफ़ सफ़ाई जैसे एहतियात बरतने की उम्मीद की जाती है.

You might also like

Comments are closed.