आपके शरीर में लंबे समय तक रह सकता है कोरोना वायरस, जानिए Long Covid-19 के लक्षण

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – कोरोना महामारी ने फिर एक बार देश में तेजी पकड़ी है। पिछले पांच दिनों में लगभग एक लाख नए मामलों का पता चला है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में 85 प्रतिशत नए मामले मिले हैं। कोरोना मरीजों की कुछ संख्या अब 1 करोड़ 13 लाख तक पहुंच गयी है। शुक्रवार को 117 लोगों की मौत हो गयी।

इसके कहर से पूरा देश परेशान हो उठा है कई राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है। भले ही कोरोना वायरस की वैक्सीन के आने से लोगों को थोड़ी राहत मिली थी लेकिन इसके खतरे को देखते हुए अब लोग काफी सहमें और डरे हुए है। नया रूप लेकर आया कोरोना वायरस पहले से भी अधिक खतरनाक हो चुका है।

जानिए क्या है लॉन्ग कोविड –
लॉन्ग कोविड वो वायरस है जिसकी चपेट में आने के बाद व्यक्ति के शरीर में इसके लक्षण तब भी बने रहते है जब इसका निगेटिव रिजल्ट तक आ जाता है। ‘नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस’ के अनुसार, व्यक्ति के शरीर में इसके लक्षण 12 हफ्तों से ज्यादा बने रहते हैं, वहीं, कुछ इसके बारे में बताते है कि लोगों 8 हफ्तों से ज्यादा बने रहने वाले लक्षण भी लॉन्ग कोविड का संकेत है।

लॉन्ग कोविड की चपेट में आने वाले लोग लंबे समय तक बीमार रहते है इतना ही लेकिन इसकी चपेट में आने वाले लोगों में वाले फेफड़ों, हृदय, किडनी या ब्रेन पर इसका असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) के अनुसार, 5 कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों में से 1 में पांच सप्ताह या उससे अधिक समय तक लक्षण दिखते हैं और हर 10 में से 1 संक्रमित में 12 हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक लक्षण दिखाई देते हैं।

एक स्टडी के अनुसार, 5,163 ऐसे लोगों से बात की गई जो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और यही बात सामने आई कि 75% से ज्यादा लोग या तो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं या फिर लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने डायग्नोसिस किया। रिसर्च के अनुसार, स्टडी में शामिल हुए मरीजों में 100 से ज्यादा लक्षण पाए गए हालांकि ये सभी अनिवार्य रूप से कोविड से जुड़े हुए नहीं थे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस दावे की पुष्टि के लिए और ज्यादा अध्ययन की जरूरत है।

लक्षण –
– इस वायरस के आने से व्यक्ति के शरीर में पहली बार में फ्लू जैसे लक्षण ही सामने आते हैं जैसे थकान, सिरदर्द, बुखार या ठंड लगना। इसके बाद पेट खराब होना, चक्कर या उल्टी जैसा लगता है।

– 10 दिन बाद कंफ्यूजन, ब्रेन फॉग, जोड़ों में दर्द जैसी शिकायत देखने को मिलती है

– इसके 15 दिन बाद हाई और लो ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट का बढ़ना और बेहोश हो जाने की स्थिति होने लगती है।

21 दिन बीत जाने के बाद संक्रमित लोगों में असामान्य लक्षण जैसे मुंह के छाले, आंखों में संक्रमण और स्किन प्रॉब्लम नजर आने लगते हैं जिसे Covid Toes के नाम से जाना जाता है।

You might also like

Comments are closed.