आस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत पर  मोदी ने दी बधाई, कहा- दृढ़ इरादा, धैर्य और  संकल्प भी नजर आया

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दिए गए 328 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 7 विकेट पर 329 रन बनाए। इस तरह भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।  इस ऐतिहासिक जीत पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी  बधाई दी है।

पीएम ने ट्वीट कर कहा कि ‘हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। उनकी ऊर्जा और जुनून पूरे खेल के दौरान दिखाई दे रहा था। उनका दृढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प भी नजर आया। टीम को बधाई! आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’

बता दें कि दोनों देशों के बीच पहली टेस्ट सीरीज वर्ष 1947-48 में खेली गई थी। भारतीय टीम ने इस दौरे पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी और सर डॉन ब्रेडमैन की कप्तानी में कंगारू टीम ने ये टेस्ट सीरीज 4-0 से अपने नाम किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ लगातार तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीती और ये सिलसिला खत्म हुआ वर्ष 1964-65 में जब मंसूर अली खान पटौदी की अगुआई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराया।

इसके बाद एक बार फिर से ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर हावी नजर आई और वर्ष 1967 से 1978 के बीच तीन टेस्ट सीरीज में भारत को लगातार हार मिली। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीत अपने घर में वर्ष 1979-80 में मिली। गावस्कर की कप्तानी में छह टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने कंगारू टीम को 2-0 से हराया। भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में मिली पहली जीत के बाद दोनों देशों के बीच हार-जीत का सिलसिला चलता रहा।

You might also like

Comments are closed.