बढ़ेगी ठंड… देशभर के अधिकांश राज्यों में मौसम ने ली करवट, बारिश की भी संभावना

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : देश के अनेक भागों में मौसम करवट लेने की तैयारी में है। उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हल्के से भारी कोहरा छाए रहने का  अनुमान है। कहीं-कहीं बारिश का अनुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह कोहरे की घनी परत छाने से कुछ इलाकों में दृश्यता ‘शून्य’ रही, जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ। इस साल ठंड के मौसम में पहली बार दृश्यता ‘शून्य’ हुई है।  मौसम विभाग के अनुसार,  पश्चिमी विक्षोभ जब 8 दिसंबर से आगे निकल जाएगा, तब दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्रदूषण में गिरावट आएगी और वायु गुणवत्ता बेहतर होगी। हालांकि नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में भारी बर्फबारी के संकेत हैं। बुधवार या गुरुवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में दिखेगा। कश्मीर घाटी में तो जमकर बर्फबारी शुरू हो गयी है। जोजिला पास और द्रास क्षेत्रों में बर्फबारी की वजह से श्रीनगर हाईवे का यातायात बंद हो गया है। जम्मू संभाग को घाटी से जोड़नेवाला मुगल रोड और श्रीनगर-लेह हाईवे भी बंद हो गया है।

मैदानी इलाकों में बिहार की बात करें तो नौ दिसंबर से बिहार के अधिकतर शहरों का तापमान नीचे आने की संभावना है। इस दौरान कोल्ड डे व कोल्ड वेव की स्थिति भी बन सकती है। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटों में धुंध की स्थिति इसी तरह बनी रहेगी।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। यहां दिन में धूप में चुभन महसूस होने लगी है जबकि रात में भी तापमान बढ़ने से ठंड कम हो गई है।

You might also like

Comments are closed.