भारत-चीन बॉर्डर पर फिर झड़प, चीन के 20 सैनिक जख्मी

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम –  भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर जारी गतिरोध के बीच सिक्किम सीमा पर झड़प की खबर सामने आयी है। जानकारी के मुताबिक, नाथुला में चीनी सेना ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया है। भारतीय सीमा की ओर कुछ चीनी सैनिक घुसपैठ के इरादे से बढ़ रहे थे इस दौरान जवाबी कार्रवाई हुई। इसमें चीन के 20 सैनिकों के घायल होने की जानकारी मिल रही है।

घटना तीन दिन पहले की बताई जा रही है। अभी तक दोनों देशों की ओर से कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं आया है। फ़िलहाल भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया। हालांकि, अभी स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन स्थिर है। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय क्षेत्र के साथ सभी प्वॉइंट पर मौसम की स्थिति खराब होने के बावजूद कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों के इस कदम से एलएसी पर हालात तनावपूर्ण है। इस तनाव को कम करने के लिए पूर्वी लद्दाख के मोल्डो में भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच कल 9वें दौर की बातचीत हुई। करीब 15 घंटे तक चली इस बैठक का निष्कर्ष अभी सामने नहीं आया है, लेकिन भारत ने एलएसी पर तनाव को कम करने की अपील की।

सैन्य सूत्रों के अनुसार यह बैठक रविवार सुबह 11 बजे शुरू हुई और देर रात ढाई बजे तक जारी रही। बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हुई, फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं मिली है। सूत्रों के मुताबिक ये बैठक भारत की तरफ से चीन को भेजे गए मेमो पर आए जवाब के बाद की गई है। अभी सीमा के दोनों तरफ करीब 50-50 हजार सैनिक तैनात हैं और ये कोशिश की जा रही है कि कोई अनहोनी ना हो। इस बैठक में चीन की तरफ़ से साउथ शिनजियांग मिलिट्री कमांड के कमांडर मेजर जनरल ल्यू लिन मौजूद थे। चीन के विदेश मंत्रालय का भी एक ऑफ़िसर इसमें शामिल था। वहीं भारत की तरफ़ से लेफ्टिनेंट जनरल पी जी के मेनन और विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी नवीन श्रीवास्तव समेत 12 सदस्य शामिल रहे।

You might also like

Comments are closed.