श्वसन संबन्धी शिकायतों के चलते केमिकल पाउडर का गोदाम सील

संवाददाता, पिंपरी। स्थानीय रहवासियों द्वारा श्वसन संबन्धी शिकायतें किये जाने से चिखली स्पाईन रोड स्थित रिहायशी इलाके में रहे एक केमिकल पाउडर गोदाम को सील कर दिया गया। पिंपरी चिंचवड़ मनपा के अमले ने जब यहां निरीक्षण किया तब इस गोदाम में केमिकल पाउडर के बोरे भरे जा रहे थे। स्थानीय लोगों ने यहां से उड़नेवाली धूल से दुर्गंध और श्वसन संबन्धी तकलीफ बढ़ने की शिकायत की थी। इसके अनुसार मनपा के पर्यावरण विभाग की टीम ने इस गोदाम को सील कर दिया।
चिखली स्पाईन रोड पर नक्षत्र सोसाईटी के पास यह गोदाम है। यहां के खुले प्लॉट में कुदलवाडी इलाके का मलबा व कचरा फेंका जा रहा था। यहां कोई केमिकल पाउडर के बोरे भी लाकर रखे जा रहे थे। इन बोरों पर पानी गिरा तो धुंआ उठता और आसपास की सोसायटियों में फैलता। इससे बड़ी दुर्गंध आ रही थी और लोगों ने सांस लेने में दिक्कतें आने की शिकायतें की। फरवरी माह में यहां आग भी लगी थी। मनपा के दमकल विभाग ने अब तक दो बार यहां लगी आग बुझाई है। यह पूरा रिहायशी इलाका है, नागरिकरण बढ़ने से यहां घनी आबादी है।
स्थानीय लोगों ने इस खुले गोदाम के खिलाफ कार्रवाई की लगातार मांग की थी। इसे गंभीरता से लेकर मनपा के पर्यावरण विभाग के कार्यकारी अभियंता संजय कुलकर्णी और भूतपूर्व सभागृह नेता एकनाथ पवार ने यहां का निरीक्षण किया। लोगों की शिकायत की पुष्टि करने के बाद इस गोदाम को सील कर दिया गया। यह गोदाम पिंपरी चिंचवड़ नवनगर विकास प्राधिकरण की सीमा में आता है। इस बारे में जानकारी देते हुए संजय कुलकर्णी ने बताया कि, इस गोदाम में केमिकल पाउडर के बोरे रखे गए थे। पानी के संपर्क में आने म बाद इनमें से धुंआ निकलता और आसपास की सोसायटियों और रिहायशी इलाकों में फैल जाता। इस गोदाम को सील कर प्रदूषण नियंत्रण मंडल को सूचित किया गया है।

Comments are closed.