Central Railway | मध्य रेल के ‘किसान’ रेल ने 700 ट्रिप पूरे किए

पुणे (Pune News) : मध्य रेल (Central Railway) किसान रेल (Kisan Rail) के माध्यम से पूरे भारत में 2.44 लाख टन फलों और सब्जियों का परिवहन किया। मध्य रेल (Central Railway) ने 23 अक्टूबर 2021 को अपनी 700वीं किसान रेल को सांगोला (Sangola) से आदर्श नगर दिल्ली (Adarsh Nagar Delhi) तक चलाया। मध्य रेल पर अपनी 700वां रन पूरा करने वाली किसान रेल किसान की समृद्धि को आगे बढ़ाने वाली सबसे सफल और सबसे बड़ी गेम चेंजिंग पहल साबित हुई।

 

कृषि उपज (Agricultural Produce) के लिए बड़े और नए बाजारों तक पहुंच सुनिश्चित करना, त्वरित परिवहन, शून्य अपव्यय, 50% सब्सिडी के साथ, किसान रेल महाराष्ट्र (Maharashtra) के किसानों के लिए समृद्धि, खुशी और आशा की किरण लेकर आयी है। पहली किसान रेल की शुरुआत के बाद से, मध्य रेल द्वारा किसान रेल की 700 ट्रिप्स में 2,43,524 टन पेरिशेबल वस्तुओं का परिवहन किया जा चुका है।

 

मध्य रेल (Central Railway) ने  7.8.2020 को पहली किसान रेल और 28.12.2020 को किसान रेल की 100वीं ट्रिप को चलाने का गौरव प्राप्त हुआ, जिसे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा वेबलिंक के माध्यम से झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। किसान रेल (Kisan Rail) का 500वां ट्रिप  दिनांक 12.8.2021 को चली। अब किसान रेल की 700वीं ट्रिप दिनांक 23.10.2021 को संगोला से आदर्श नगर, दिल्ली के लिए रवाना हुई।

 

अनार, अंगूर, नींबू, शिमला मिर्च, कस्तूरी तरबूज, अमरूद, कस्टर्ड सेब, सोलापुर क्षेत्र से बेर (भारतीय बेर), लातूर और उस्मानाबाद क्षेत्र से फूल, नासिक क्षेत्र से प्याज, भुसावल और जलगांव क्षेत्र से केला, नागपुर क्षेत्र से संतरे और अन्य किसान रेल के माध्यम से दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे दूर के बाजारों में फल और सब्जियां जल्दी और ताजा पहुंचती हैं, जिससे किसानों के जीवन में खुशहाली आयी है, बड़े बाजारों के साथ अच्छा राजस्व मिलता है, उनकी उपज की अच्छी कीमत, त्वरित परिवहन, न्यूनतम नुकसान होता है। किसान रेल ग्रामीण महाराष्ट्र (Rural Maharashtra) के लोगों के लिए विकास और समृद्धि का इंजन बन गया है।

 

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत ऑपरेशन ग्रीन – टॉप टू टोटल (Operation Green – Top to Total) के सरकार के विजन के एक हिस्से के रूप में किसानों को 50% की सब्सिडी भी दी है। इसके परिणामस्वरूप रेलवे अपने परिवहन के लिए किसानों की पहली पसंद बन गया।

 

मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी (General Manager Anil Kumar Lahoti) ने कहा कि किसान रेल की 700 ट्रिप किसानों को त्वरित और सुरक्षित परिवहन और नए बड़े बाजारों तक पहुंच के साथ इसके अत्यधिक लाभ को स्पष्ट करती हैं।

 

मध्य रेल वर्तमान में 7 किसान रेल  देवलाली-मुजफ्फरपुर, संगोला-मुजफ्फरपुर, संगोला-आदर्श नगर दिल्ली, संगोला-शालीमार, रावेर-आदर्श नगर दिल्ली, सवदा-आदर्श नगर दिल्ली और गोधनी- आदर्श नगर दिल्ली चलाता है।।

 

Pune Police | पुणे के ‘उन’ 19 पुलिस अधिकारी और अंमलदारों पर ‘घोर’ अन्याय? जानें पूरा मामला

You might also like

Comments are closed.